ताज़ा खबर
 

SBI ही नहीं, ICICI और AXIS बैंक में भी बिना एटीएम कार्ड निकाल सकते हैं पैसा, जानें तरीका

इंस्टैंट मनी ट्रांसफर (IMT) एक इंटरनेट बैंकिंग सर्विस है, जिसके माध्यम से आप पैसे किसी को भेज सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो ( फोटो सोर्स : फाइनेंसियल एक्सप्रेस )

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए YONO एप्प के माध्यम से कैश निकालने का विकल्प पेश किया है। एसबीआई के अलावे आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए इस तरह की सुविधा पेश की है, हालांकि इसका तरीका थोड़ा अलग है। यद्यपि, इस सुविधा का दायरा सीमित है। कुछ बैंक इस सेवा के लिए चार्ज भी लेते हैं।

एसबीआई के माध्यम से बिना कार्ड पैसे निकालने का तरीका: ‘You Only Need One’ अर्थात YONO एसबीआई का मोबाइल बैंकिंग और लाइफस्टाइल एप्प है। इसकी शुरूआत इंवेस्टमेंट, खरीदारी, बिल भुगतान, रिचार्ज, यात्रा टिकट बुक करने और यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने जैसे डिजिटल लेनदेन के लिए किया गया था। अब YONO के नए वर्जन में नगद निकासी की भी सुविधा प्रदान की गई है। आप एसबीआई के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए पैसे निकाल सकते हैं।

– सबसे पहले YONO एप्प डाउनलोड करें और अपने नेट बैंकिंग यूजर आई तथा पासवर्ड अथवा मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (MPIN) की सहायता से लॉग इन करें। मोबाइल एप्प के अलावा, आप एसबीआई YONO वेबसाइट (https://www.sbiyono.sbi/) की पर अपना नेट बैंकिंग यूजर आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से लॉग इन पैसे निकाल सकते हैं।

– ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का कैश पिन जिसे आपको अपने योनो ऐप पर दर्ज करना होगा। 6 अंकों की संख्या जो आपको एसएमएस के माध्यम से मिलती है, उसे एटीएम में दर्ज करनी होती है। इस छह अंकों की समयावधि अधिकतम 30 मिनट की होती है। 30 मिनट के अंदर आपको एसबीआई के किसी नजदीकी एटीएम में पैसे निकालने के लिए इन अंकों को डालना होगा।

– इस प्रक्रिया के तहत एक बार में 500 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये निकाले जा सकते हैं। वहीं, एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये निकाले जा सकते हैं। हालांकि, पूरे देश में कुल 16,500 एटीएम ही ऐसे हैं, जहां बिना कार्ड पैसे निकालने की सुविधा मिलती है।

आईसीआईसीआई एटीएम के माध्यम से बिना कार्ड पैसे की निकासी: आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम के माध्यम से वही व्यक्ति बिना कार्ड पैसे की निकासी कर सकता है, जिसका बचत खाता बैंक में नहीं है। यदि अचानक किसी जरूरत में आपको अपने बच्चे को पैसे भेजने हो, जिसके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है तो आप उसे भेज सकते हैं। अगला व्यक्ति अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक से बिना डेबिट कार्ड पैसे निकाल सकता है।

आईसीआईसीआई की वेबसाइट के अनुसार, आपको (पैसे भेजने वाले को) अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से आईसीआईसीआई बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन करना है और कार्डलेस कैश विदड्रावल ट्रांजेक्शन की शुरूआत करनी है। इस सेवा का उपयोग करने से पहले, आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट के सेविंग अकाउंट में जाएं और उस व्यक्ति का नाम, मोबाइल नंबर जोड़ें, जिसे पैसे भेजने हैं। अब ‘Fund Transfers’ टैब पर क्लिक करें और ‘Cardless Cash Withdrawal’ के तहत पैसे प्राप्त करने वाले का नाम चुनें।

जितनी राशि भेजनी है, वह चुनें। एक बार ऑथेंटिकेशन पूरा हो जाने पर उतना पैसा आपको खाते से कट जाएगा। आपको 4 अंकों का एक कोर्ड मोबाइल फोन पर एसएसएस के माध्यम से मिलेगा। वहीं, पैसा प्राप्त करने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर 6 अंकों का कोड एसएसएस के माध्यम से भेजा जाएगा। अब आपको पैसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को अपना 4 अंकों का कोड बताना है। यह ट्रांजेक्शन और एसएसएस कोर्ड अगले दिन की आधी रात तक वैध रहेगा।

– जब अगला व्यक्ति नजदीकी एटीएम में जाकर अपका मोबाइल नंबर, 4 और 6 अंकों का कोड तथा रकम डालेगा तो उसे पैसे मिल जाएंगे। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहती है। अपने नजदीकी कार्डलेस आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम का पता जानने के लिए व्यक्ति ATMCC ‘PINCODE’ को 922220888 पर भेज सकता है। इस सुविधा के तहत एक बार में 10 हजार और एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये का लेनदेन किया जा सकता है। हालांकि, प्रत्येक लेन-देन के लिए 25 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

एक्सिस बैंक के माध्यम से बिना कार्ड निकालें पैसे: इंस्टैंट मनी ट्रांसफर (IMT) एक इंटरनेट बैंकिंग सर्विस है, जिसके माध्यम से आप पैसे किसी को भेज सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक के तर्ज पर ही पैसे प्राप्त करने वाला किसी एक्सिस बैंक एटीएम से पैसे निकाल सकता है। एक्सिस बैंक वेबसाइट के अनुसार, पैसे भेजने के लिए सबसे पहले एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग लॉगिन करें और ‘Fund Transfer’ प्रक्रिया को शुरू करें। पैसे प्राप्त करने वाला का नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेंस डालें। एक बार यह प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद रकम भरें, जो आपको अगले व्यक्ति को भेजना है। इसके बाद एक सेंडर कोड (पैसे निकालने के समय जरूरत होगी) बनाएं।

आईएमटी शुरू हो जाने के बाद पैसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक एसएमएस प्राप्त होगा। एसएसमएस में IMT amount, SMS Code, IMT ID और IMT Expiry date रहेगा। अब जिनको पैसे निकालना है, वे एटीएम पहुंचे और यहां वे IMT विकल्प का चुनाव करें। अब प्राप्त डिटेल को दर्ज करें, सेंडर कोर्ड को दर्ज करें और IMT amount दर्ज करें। एक बार सभी चीजों का सही मिलान हो जाने पर एटीएम से कैश निकल जाएगा। इसके लिए प्रत्येक लेन-देन पर 25 रुपये का चार्ज लगता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App