scorecardresearch

Car Tips: लंबी दूरी का ट्रिप कर रहे प्‍लान, तो सफर से पहले कार की ये चीजें जरूर ठीक कर लें

Road Safety Tips: अगर आप भी सफर की प्‍लानिंग कर रहे हैं और यह दूरी अपनी कार से तय करने के बारे में सोचा है तो आपको कुछ बुनियादी बातें जरूर जाननी चाहिए।

Tips and Trick | Car Safety Tips
लंबी दूरी के सफर की कर रहे प्‍लानिंग तो ये चीजें ठीक कर लें (फोटो-फ्रीपिक)

कोविड-19 के मामलों में कमी और गर्मियों का मौसम आते ही लोग लंबी दूरी का सफर प्‍लान कर रहे हैं। वहीं लोग निकटतम हिल स्‍टेशनों और समु्द्र के किनारे पर भी जाना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी सफर की प्‍लानिंग कर रहे हैं और यह दूरी अपनी कार से तय करने के बारे में सोचा है तो आपको कुछ बुनियादी बातें जरूर जाननी चाहिए।

सफर करने से पहले आपको अपने वाहन को दुरुस्‍त करना चाहिए। ताकि सफर के दौरान या पहुंचने पर आपकी गाड़ी में कोई समस्‍या न आए। वाहन और ड्राइवर की स्थिति अच्‍छी होने पर ही आपको अपने सफर का आनंद मिल सकता है। यहां कुछ टिप्‍स के बारे में जानकारी दी गई है, जिसे आपको सफर करने से पहले जाननी चाहिए और इसे ठीक कर लेना चाहिए।

यात्रा से पहले अपने कार की करें जांच

  • सबसे पहले आपको अपनी कार की स्थिति के बारे में जानना चहिए कि क्‍या वह एक लंबी दूरी का सफर तय कर सकती है। साथ ही इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल और कुलेंट में कोई बदलाव तो नहीं करना है, क्‍योंकि इन चीजों में अगर कोई भी खराब हुई तो आप सफर के बीच में ही फंस सकते हैं।
  • इसके अलावा ब्रेक, ब्रेक से जुड़े हुई चीजों और लाइटों की अच्‍छी तरह से निगरानी किया जाना चाहिए। खराब होने की स्थिति में बदलवा सकते हैं या फिर थोड़ी बहुत समस्‍या आने पर रिपेयर करा सकते हैं।
  • वाइपर ब्‍लेड की जांच करवाएं और जरूरत पड़े तो इसे बदल भी लेना चाहिए क्योंकि आप नहीं जानते सफर के दौरान कैसा मौसम रहेगा और बारिश आने पर यह वाइपर ब्‍लेड आपके बहुत काम आ सकता है।
  • एक और जांच की बात करें तो आपको टायर का दबाव की जांच करनी चाहिए, अगर ट्यूबलेस टायर हैं तो एक टायर इन्‍फ्लेंटर रखें, जो वाहन को 12वी सॉकेट द्वारा संचालित कर सके। सफर के दौरान पंचर और रिपेयर किट भी साथ रखें, जो आपके सफर में जरूरत पड़ने पर मदद करेगा।
  • जितना संभव हो सके गाड़ी में कम भार रखें, क्‍योंकि इसी आधार पर वाहन माइलेज देता है।

  • ईंधन आपके सफर का एक महत्‍वपूर्ण पहलू है, ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपका सफर, जिस रूट पर है वहां ईंधन की क्‍या व्‍यवस्‍था है। साथ ही वाहन का टैंक फुल करा लें और गाड़ी का माइलेज कम देने की स्थिति में कैन में जरूरत के हिसाब से ईंधन साथ रखें।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट