ताज़ा खबर
 

सेविंग अकाउंट के बिना Atal Pension योजना में कर सकते हैं निवेश? यहां जानें जवाब

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के तहत आप 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस योजना के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए पेंशन का इंतजाम किया जाता है। यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसके तहत आप कम पैसे जमा करके हर महीने पेंशन के हकदार हो सकते हैं। केंद्र सरकार ने 2015 में इसकी शुरुआत की थी। योजना से करोड़ों देशवासी जुड़ चुके हैं।

इस योजना के तहत आप 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस योजना के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं। निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते पॉलिसीधारक की कारणवश मौत होने पर पत्नी को पेंशन मिलती है। यानी आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है।

इस योजना के तहत निवेश करने के लिए सरकार ने कुछ नियम व शर्तें बनाई हुई हैं। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या इस योजना में सेविंग अकाउंट के बिना भी निवेश किया जा सकता है। मौजूदा नियमों के मुताबिक बिना सेविंग अकाउंट के इस योजना में निवेश नहीं किया जा सकता।

यानी की अटल पेंशन योजना के लिए आपका किसी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना चाहिए। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो समय और ऊर्जा बर्बाद करने से बेहतर है कि आप अपने नाम पर पहले एक सेविंग खाता खुलवाएं। ऐसा करने से आपको आसानी से इस योजना का लाभ मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इतनी वैल्यू के नोट फट जाते हैं तो पूरा पैसा होता है वापस, जानें 2 हजार रुपये के फटे नोट पर कितना मिलेगा रिर्टन
2 Kisan credit card धारकों को मृत्यु और स्थायी अपंगता पर मिलती है इतनी बीमा राशि, देखें पूरी लिस्ट
3 PM Awas Yojana से होम लोन पर मिल रही ढाई लाख की सब्सिडी, जानें कैटेगरी के लिए इनकम के नॉर्म्स क्या हैं?
ये पढ़ा क्या?
X