ताज़ा खबर
 

जल्‍दी बुकिंग के लिए आजमा सकते हैं IRCTC का ई वॉलेट, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदा-नुकसान

रेल टिकट बुक करने में कई बार काफी वक्त लग जाता है। ढेर सारी औपचारिकताओं और भुगतान के विकल्प से गुजरकर टिकट कन्फर्म हो पाती है। यह प्रक्रिया कई बार लोगों के लिए पेचीदा साबित होती है और यह उनका काफी वक्त जाया कर देती है। भविष्य में आप जल्दी टिकट बुक करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट। (फोटोः स्क्रीनशॉट)

रेल टिकट बुक करने में कई बार काफी वक्त लग जाता है। ढेर सारी औपचारिकताओं और भुगतान के विकल्प से गुजरकर ही टिकट कन्फर्म हो पाती है। यह प्रक्रिया कई बार लोगों के लिए पेचीदा साबित होती है और उनका काफी वक्त जाया कर देती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है और भविष्य में आप जल्दी टिकट बुक करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने जल्दी टिकट बुक करने के लिए बीते साल एक सुविधा मुहैया कराई थी। इसका नाम है इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट। आईआरसीटीसी के ई-वॉलेट में कोई भी उपभोक्ता पहले से (एडवांस में) पैसे जमा कर सकता है और बाद में इसी रकम को टिकट के भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इतने पैसे रख सकते हैं वॉलेट मेंः ई-वॉलेट से रेल टिकट बुक करने का सबसे बड़ा फायदा है ये कि इससे उपभोक्ता का समय बचता है। अधिकतर मौकों पर देखा जाता है कि लोग पेमेंट अप्रूवल की प्रक्रिया में ही अपना ज्यादा समय गंवाते हैं। प्रत्येक टिकट के हिसाब से इस पर गेटवे का शुल्क भी नहीं चुकाना पड़ता। अच्छी बात ये है कि इस ई-वॉलेट को उपभोक्ता खुद ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं। वे इसमें टॉप-अप भी कर सकते हैं। ई-वॉलेट में न्यूनतम 100 रुपए और अधिकतम 10 हजार रुपए तक का टॉप-अप किया जा सकता है। आईआरसीटीसी के इस ई-वॉलेट की अहमियत तब और बढ़ जाती है, जब आप किसी खास बैंक पर निर्भर होते हैं। मान लीजिए कि किसी मौके पर वह बैंक बंद हो और आपको टिकट भी तभी बुक करनी हो। ऐसे में ई-वॉलेट से आसानी से रेल टिकट का भुगतान किया जा सकता है।

टिकट कैंसलिंग पर क्या होगा?: ई-वॉलेट में उपभोक्ताओं को हिस्ट्री देखने की सुविधा भी मिलती है, जिससे वे पिछले ट्रांजैक्शन्स को देख सकते हैं। वहीं, टिकट कैंसल करने पर रिफंड ई-वॉलेट में टिकट बुक करने के अगले दिन आ जाता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः फेसबुक)

ऐसे रजिस्टर कर बुक करें टिकट: आईआरसीटीसी की साइट पर जाएं। लॉग इन करें। फिर वॉलेट सेक्शन में ‘Plan my travel’ पेज के तहत ‘IRCTC eWallet Registration’ के लिंक पर क्लिक कीजिए। पैन या आधार संबंधी ब्योरा देकर सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करें। अब आपको इस सेवा के लिए 50 रुपए शुल्क के तौर पर देने पड़ेंगे, जिसमें अलग से टैक्स भी लगेगा। फिर अपने ई-वॉलेट में पैसे ट्रांसफर कीजिए और टिकट बुक करिए।

ये बातें भी जरूर जानें: आईआरसीटीसी की इस सेवा के रजिस्ट्रेशन के लिए 50 रुपए शुल्क लगता है। यह रकम रिफंड नहीं होती। प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर 10 रुपए उपभोक्ता से वसूले जाते हैं, जिस पर सर्विस टैक्स भी लगता है। ई-वॉलेट का इस्तेमाल सिर्फ रेलवे की टिकट बुकिंग के दौरान ही किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App