ताज़ा खबर
 

क्या m-Aadhaar एप ऑफलाइन काम कर सकता है? जानें क्यूआर-कोड शेयर करने का प्रॉसेस

UIDAI, m-Aadhaar mobile application: आधार से जुड़ें कामकाजों और लोगों तक इससे जुड़ी सेवाओं की पहुंच को आसान बनाने के लिए m-Aadhaar एप बनाई गई है। एप को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: August 15, 2020 1:45 PM
आधार सेंटर। फोटो सोर्स: Prashant Nadkar/The Indian Express

 UIDAI, m-Aadhaar mobile application: आधार कार्ड एक अहम सरकारी दस्तावेज है। इसमें यूजर की कई जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही यूजर को इसमें 12 अंकों का यूनिक नंबर भी मिलता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करती है। आधार से जुड़ें कामकाजों और लोगों तक इससे जुड़ी सेवाओं की पहुंच को आसान बनाने के लिए m-Aadhaar एप बनाई गई है।

इस एप के जरिए चुटकियों में यूजर्स अपने मोबाइल के जरिए आसानी से कई कामकाजों को आसानी से निपटा सकते हैं। इस एप को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में वह असमंजस की स्थिति में रहते हैं।

एक ऐसा ही सवाल ज्यादात्तर आधारकार्डधारकों के मन में m-Aadhaar एप को लेकर है कि क्या यह एप ऑफलाइन काम करती है या नहीं? यूआईडीएआई के मुताबिक यह एप ऑफलाइन काम नहीं करता। इसके लिए यूजर्स के फोन में इंटरनेट होना चाहिए क्योंकि एम-आधार में यूएडीएआई से जुड़ने और डाटा डाउनलोड करने की जरूरत होती है।

वहीं यूजर्स अक्सर इस बात पर भी असमंजस की स्थिति में होते हैं कि एम-आधार एप में मौजूद क्यूआर-कोड को कैसे शेयर किया जा सकता है। ऐसे में हम आपको इसको शेयर का प्रॉसेस बता रहे हैं।

क्यूआर-कोड शेयर करने का प्रॉसेस
– एप ओपन करने के बाद टॉप पर आरएचएस कोने पर क्लिक करें
– ‘Show QR-Code’ विकल्प को चुनें
– अगपर प्रोफाइल पासवर्ड सिक्योर्ड है तो पासवर्ड फिर से दर्ज करने के लिए एक पॉप-अप दिखाई देगा
– क्यूआर कोड डिस्पले होगा
– स्क्रीन पर दिख रहे तमाम ऑप्शन में से शेयर ऑप्शन चुनें।

इस तरह आप आसानी क्यूआर-कोड शेयर कर सकेंगे। इसमें आपको कुछ ही सेकेंड्स लगेंगे। बता दें कि आधार संबंधी डिटेल डाउनलोड करने की सहूलियत को बढ़ाने के लिए यह एप बनाई गई है। ऐसे में इस एप में अन्य कई तरह के फीचर्स हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPG सिलिंडर जल्दी खाली हो जाता है? शक है कि गैस पूरी नहीं थी तो यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान!
2 7th Pay Commission: क्‍या सरकारी पेंशनर की मृत्‍यु के बाद उनके द्वारा ज्वाइंट अकाउंट परिवार पेंशन के लिए जारी रखा जा सकता है? यहां जानें क्या कहता है RBI
3 Paytm Full KYC क्या है? यहां जानें क्या है इसको पूरा करने के फायदे
ये पढ़ा क्या?
X