सहूलियत के लिहाज से बड़े काम का ऑप्शन है ‘Buy now, Pay later’, पर टाइम पर न चुकाई रकम तो पड़ जाते हैं लेने के देने!

अब ‘Buy now, Pay later’ (BNPL) ऑफर की भरमार होगी। इस ऑफर के तहत आपको सहुलियत दी जाती है कि आप किसी भी चीज की कीमत कुछ दिन बाद दे सकते हैं। इसमें कई तरह की शर्तें होती हैं, जिसको खरीदने से पहले ठीक तरह से जानना अनिवार्य होता है

सहूलियत के लिहाज से बड़े काम का ऑप्शन है 'Buy now, Pay later', पर टाइम पर न चुकाई रकम तो पड़ जाते हैं लेने के देने! (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर)

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। अब ‘Buy now, Pay later’ (BNPL) ऑफर की भरमार होगी। इस ऑफर के तहत आपको सहुलियत दी जाती है कि आप किसी भी चीज की कीमत कुछ दिन बाद दे सकते हैं। इसमें कई तरह की शर्तें होती हैं, जिसको खरीदने से पहले ठीक तरह से जानना अनिवार्य होता है, लेकिन अगर इस ऑफर के नियम और शर्तों को ठीक तरह से नहीं जाना गया तो आपके लिए परेशानी भी बढ़ सकती है। आज हम आपको BNPL का फायदा लेने के पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और समय पर पैसा न चुकाने पर आपको कि तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस बारे में जानकारी देंगे।

‘Buy now, Pay later’ क्या है?
इसके अनुसार ग्राहकों को सहुलियत दी जाती है कि वह कोई चीज खरीदना चाहता है, लेकिन उसके पास पैसे अभी नहीं है तो वह इस ऑफर के तहत पहले खरीदारी करके बाद में भी रुपये चुका सकता है। जैसे आप 26 सितंबर को 10 हजार का एक मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं। ऐसे में BNPL की मदद से आप फोन खरीद सकते हैं। अकाउंट में बैलेंस होने पर यह रुपया चुका सकते हैं या इसे EMI में बदलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ”माइलेज का बाप” है TVS की यह मोटरसाइकिल, 15% ज्यादा देती है एवरेज; जानें- दाम और फीचर्स
टाइम पर रुपया नहीं देने पर पड़ सकती है मुसीबत
BNPL का फायदा लेने से पहले सबसे जरूरी बात है कि आपको एक तय समय सीमा में पैसा चुकाना होता है। ऐसा न करने पर आपको ब्याज देना होता है। ये ब्याज बकाया पर 24% तक हो सकता है। इसके अलावा आपसे पेनाल्‍टी भी वसूली जाती है। साथ ही इस ऑफर पर सामान खरीदकर अगर आप तय समय में पैसा नहीं लौटाते हो तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है। इससे भविष्य में आपको लोन लेने में परेशानी हो सकती है।

इन बातों को रखे ध्‍यान
BNPL सुविधा का इस्तेमाल करते हुए ऐसे सामान ही खरीदने चाहिए, जिनका भुगतान आप समय पर कर सकें। अन्यथा कम दिखने वाले शुल्क भी भारी ब्याज या जुर्माने की राशि में बदल सकता हैं अगर आपने समय रहते इन चीजों पर ध्यान नहीं दिया लेने के देने पड़ सकते हैं। कोई भी सामान लेने से पहले उस सामान की कीमत के बारे में अच्छे से अन्य ई कॉमर्स साइट या ऑफलाइन पता करें। इसके अलावा ‘बाय नाउ, पे लेटर’ की सेवा एवं शर्तों को ध्यान से पढ़ें।

बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही सुविधा का लाभ उठाएं
पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक व सीईओ पंकज मठपाल कहते हैं कि इस तरह के ऑफर्स से लोग कई बार बेफिजूली कर देते हैं। जिससे आगे चलकर उनके जेब में पैसे तो रहते नहीं और खरीदारी अधिक कर लेते हैं, ऐसे में आगे चलकर उनके लिए कर्ज चुका पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब तक बहुत जरूरी न हो उधार लेकर खरीदारी करने से बचना चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट