ताज़ा खबर
 

5 से 15 वर्ष के बच्चों का बायोमेट्रिक सुधार निशुल्क होता है, Aadhaar केंद्र पर कोई पैसे मांगे तो लें ये एक्शन

Aadhaar UIDAI Biometric Update: अक्सर जानकारी के अभाव में लोग आधार केंद्र पर आधार से जुड़ी सर्विस के लिए ज्यादा पैसे देकर आ जाते हैं या कर्मचारी उनसे ज्यादा पैसों की मांग करते हैं।

ltc cash voucher scheme, ltc cash voucher, ltc cash voucher scheme government, LTC scheme income tax benefits, government employees LTC scheme , what is ltc cash voucher scheme, what is ltc cash voucher, what is festival advance schemeभारतीय करंसी। (file)

Aadhaar UIDAI Biometric Update: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले आधार में एक यूजर की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं।

इस कार्ड की अहमियत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि स्कूल में बच्चे के एमडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसकी मांग की जाती है। बैंक अकाउंट खुलवाना हो या ड्राइविंग लाइसेंस या फिर पासपोर्ट बनावाना हो, इसकी जरूरत पड़ती है।

अक्सर जानकारी के अभाव में लोग आधार केंद्र पर आधार से जुड़ी सर्विस के लिए ज्यादा पैसे देकर आ जाते हैं या कर्मचारी उनसे ज्यादा पैसों की मांग करते हैं। सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट के दौरान होता है। ऐसे में यूआईडीएआई के नियमों के मुताबिक 5 से 15 वर्ष के बच्चों का बायोमेट्रिक सुधार निशुल्क होता है।

अगर आपसे कोई भी इस सर्विस के लिए पैसों की मांग करें तो आप शिकायत कर सकते हैं। आपकी कोई और शिकायत है तो आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं या फिर help@uidai.gov.in पर ईमेल भी किया जा सकता है।

ऐसे में आपसे 5 से 15 वर्ष के बच्चों का बायोमेट्रिक सुधार निशुल्क होने के बावजूद कोई पैसों की मांग करे तो आसानी से शिकायत आगे पहुंचा सकते हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक यूजर्स टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करने के बाद 12 भाषाओं में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी पसंदीदा भाषा को चुनना होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस सरकारी स्कीम में ब्याज के जरिए पैसा हो जाता है डबल! 50 हजार रु के बदले पा सकते हैं 1 लाख
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 4 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
3 7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनर्स के लिए इस साल अब तक मोदी सरकार ले चुकी ये फैसले, मिल रहा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X