ताज़ा खबर
 

कालका शताब्दी एक्सप्रेस बनी पहली बायो-वैक्यूम टॉयलेट ट्रेन, IRCTC अन्य गाड़ियों में भी ये सुविधा लाने पर कर रहा विचार

भारतीय रेलवे, ट्रेनों में भी विमानों की तरह बायो वैक्यूम टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

IRCTCबायो वैक्यूम टॉयलेट से रेलवे में लगेगी गंदगी पर लगाम। (फाइल फोटो)

ट्रेनों में शौचालयों की गंदगी से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। दरअसल भारतीय रेलवे, ट्रेनों में भी विमानों की तरह बायो वैक्यूम टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। उत्तर रेलवे ने इसकी पहल की है और कालका शताब्दी एक्सप्रेस (12005) के सभी कोचों में बायो वैक्यूम शौचालयों की सुविधा मिलेगी।

बता दें कि ट्रेनों के सामान्य शौचालयों से साफ-सफाई बनाए रखना मुश्किल काम है। इसके साथ ही इससे पानी की भी काफी खपत होती है। वहीं शौचालयों की गंदगी रेलवे ट्रैकों पर गिरती है, जिससे वहां भी गंदगी फैलती है। बायो वैक्यूम टॉयलेट से पानी की बचत के साथ ही गंदगी से भी छुटकारा मिल सकेगा।

बता दें कि ट्रेनों के सामान्य शौचालयों से साफ-सफाई बनाए रखना मुश्किल काम है। इसके साथ ही इससे पानी की भी काफी खपत होती है। वहीं शौचालयों की गंदगी रेलवे ट्रैकों पर गिरती है, जिससे वहां भी गंदगी फैलती है। बायो वैक्यूम टॉरलेट से पानी की बचत के साथ ही गंदगी से भी छुटकारा मिल सकेगा।

IRCTC जल्द ही सभी शताब्दी ट्रेनों, राजधानी, तेजस, हमसफर, वंदेभारत जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी बायो वैक्यूम शौचालय लगाने की तैयारी कर रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बायो वैक्यूम टॉयलेट लगाने से शौचालयों से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकेगा। कालका शताब्दी एक्सप्रेस के कोचों में नई दिल्ली स्थित कोच केयर सेंटर में बायो वैक्यूम टॉयलेट लगाए गए हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर कालका शताब्दी एक्सप्रेस में बायो वैक्यूम टॉयलेट लगाए जाने की जानकारी दी है। रेलवे के अनुसार, जनवरी 2011 तक विभिन्न रेलों में 57 बायो टॉयलेट लगाए गए थे। जिनकी संख्या अब बढ़कर 2.2 लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं बायो वैक्यूम टॉयलेट वाली कालका शताब्दी एक्सप्रेस पहली ट्रेन है।

बायो वैक्यूम टॉयलेटः इस सिस्टम में मल एक बायोडिग्रेडेबल टैंक में डिस्चार्ज होता है। इस सिस्टम में पानी की खपत कम होने के साथ ही बदबू से भी छुटकारा मिलता है। बायो वैक्यूम टॉयलेट आमतौर पर विमानों में इस्तेमाल होती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 450 से अधिक ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
2 नरेंद्र मोदी सरकार ने जारी कीं General Provident Fund और मिलते-जुलते फंड्स की ब्याज दरें, यहां चेक करें डिटेल्स
3 EPFO से जुड़ी हर परेशानियों से मिलेगी निजात, कर्मचारी संगठन ने मेंबर्स के साथ ही पेंशनर्स के लिए शुरू की यह सुविधा
यह पढ़ा क्या?
X