ताज़ा खबर
 

LIC का Bima Shree आपके लिए हो सकता है बेहतरीन मनी बैक प्लान! जानें क्या-क्या मिलते हैं फायदे

LIC Bima Shree: यह 14, 16, 18 तथा 20 साल की टर्म पॉलिसी है। यह उच्च वेतन धारी व्यक्तियों के लिए डिजाइन की गई है।

LIC, LIC product, lic plan, jeevan anand, jeevan lakshya, IRDA, life insurance, new insurance plan, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi(फाइल फोटो)

LIC Bima Shree: यूं तो लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) की कई अलग-अलग पॉलिसी हैं। इन पॉलिसी को ग्राहकों की जरूरतों और उनकी आर्थिक क्षमता के आधार पर तैयार किया गया है। एलआईसी अपने प्लान पॉलिसीधारकों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए तैयार करती है। एलआईसी में निवेश करने के बाद कंपनी दावा करती है कि इससे पॉलिसीधारक का भविष्य सुरक्षित होता है। ऐसा ही एक प्लान ‘बीमा श्री’ है। इसमें ग्राहकों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह एक मनी बैक प्लान है। यह 14, 16, 18 तथा 20 साल की टर्म पॉलिसी है। यह उच्च वेतन धारी व्यक्तियों के लिए डिजाइन की गई है।

इसमें पॉलिसीधारक को मृत्यु लाभ भी दिया जाता है। पॉलिसी लेने के पहले 5 साल के दौरान मृत्यु होने पर सम एश्योर्ड के साथ जमा गारंटीकृत वृद्धि मुहैया करवाई जाती है। वहीं पॉलिसी लेने के 5 साल बीत के बाद मृत्यु के मामले में या परिपक्वता से पहले मृत्यु पर सम एश्योर्ड और जमा गारंटीकृत वृद्धि तो दी ही जाती है साथ में और लॉयल्टी वृद्धि दी जाती है। इस पॉलिसी में न्यूनतम 10 लाख रुपये के सम एश्योर्ड की गारंटी है. वहीं अधिकतम सम एश्योर्ड बेसिक पर कोई लिमिट नहीं है। प्लान में पहले पांच साल के लिए 50 हजार रुपए का बेसिक सम एश्योर्ड की गारंटी। इसके बाद प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक बाद के साल के लिए 55 हजार रुपए प्रति बेसिक सम एश्योर्ड की गारंटी।

वहीं मैच्योरिटी पर बीमित राशि पर पॉलिसीधारक को कई फायदे मिलते हैं। अगर कोई पॉलिसीधारक 14 साल का टर्म प्लान लेता है तो उसे 14 साल की पॉलिसी अवधि के लिए मूल बीमित राशि का 40 फीसदी दिया जाता है। बात करें 16 साल की अवधि के टर्म प्लान की तो यह मूल बीमित राशि का 30 फीसदी, 18 साल की पॉलिसी पर 20 और 20 साल की पॉलिसी पर 10 फीसदी दिया जाता है।

वहीं अगर पॉलिसीधारक की टर्म प्लान के निर्धारित समय तक मृत्यु नहीं होती तो उसे सर्वाइवल लाभ दिए जाते हैं। अगर कोई 14 साल का टर्म प्लान लेता है तो 10वीं और 12वीं वर्षगांठ पर मूल बीमित राशि का 30 प्रतिशत दिया जाएगा। अगर कोई 16 साल का टर्म प्लान लेता है तो 12वीं और 14वीं वर्षगांठ पर मूल बीमित राशि का 35 प्रतिशत दिया जाएगा। अगर कोई 18 साल का टर्म प्लान लेता है तो 14वीं और 16वीं वर्षगांठ पर मूल बीमित राशि का 40 प्रतिशत दिया जाएगा। अगर कोई 20 साल का टर्म प्लान लेता है तो 16वीं और 18वीं वर्षगांठ पर मूल बीमित राशि का 45 प्रतिशत दिया जाएगा। यही नहीं इस पॉलिसी में आपको लोन की सुविधा भी दी जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंकों में है खाता तो पढ़ लें यह खबर, नए साल के जश्न में पड़ सकता है खलल; जानें वजह
2 अब बिना Aadhaar के नहीं मिलेगी 8.3% गारंटी ब्याज वाली ये स्कीम! जानिए- क्या है पेंशन देनेवाली PMVV योजना?
3 PPF अकाउंट मैच्योर हो जाने के बाद ब्याज मिलता है या नहीं? खाताधारक को टैक्स छूट मिलती है या नहीं, क्लिक कर जानें डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X