scorecardresearch

होम और कार लोन लेने वालों को बड़ी राहत, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्‍याज दरों में की कटौती; जानें डिटेल

बैंक ऑफ बडौदा ने खुदरा लोन पर ब्‍याज दर में कटौती कर दी है। बैंक की ओर से कटौती 25 आधार अंकों की गई है, जिसके बाद से अब होम लोन और कार लोन पर क्रमश: 6.50 और 7.0 फीसद की गई है।

Bank Of Baroda | Home Loan | Interest Rates
बैंक ऑफ बडौदा ने कार और होम लोन के ब्‍याज दर में की कटौती (फोटो-istock)

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए होम लोन और कार लोन लेने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने खुदरा लोन पर ब्‍याज दर में कटौती कर दी है। बैंक की ओर से कटौती 25 आधार अंकों की गई है, जिसके बाद से अब होम लोन और कार लोन पर क्रमश: 6.50 और 7.0 फीसद की गई है। लेकिन बैंक की ओर से की गई यह कटौती लिमिटेड समय के लिए ही है।

बैंक ऑफ बडौदा ने एक बयान में कहा कि कार लोन के लिए सात प्रतिशत लागू नई दर 30 जून, 2022 तक सीमित अवधि के लिए हैं। इसके अलावा बैंक ने प्रोसेसिंग शुल्क में 1,500 रुपये से अधिक की कमी की भी घोषणा की, जो 30 जून, 2022 तक सीमित अवधि के लिए है।

बैंक ने अपने बयान में यह भी कहा कि जून 2022 के अंत तक होम लोन के लिए कर्ज दर में 25 आधार अंकों की कटौती करके 6.5 प्रतिशत कर दिया। यह दर सभी कर्ज राशियों में उपलब्ध है और एक उधारकर्ता की क्रेडिट प्रोफ़ाइल से जुड़ी होगी।

वहीं बैंक महाप्रबंधक एच टी सोलंकी ने बताया कि प्री-ओन्ड कारों और टू-व्हीलर लोन के लिए मौजूदा ब्याज दर अपरिवर्तित है। लेकिन होम लोन के सभी ब्‍याज दरों पर यह परिर्वतन लागू होगा। सभी राशियों के लिए ब्‍याज दर परिवर्तित रहेगा, जो 30 जून तक लिया जा सकता है।

गौरतलब है कि यह दर कटौती तब की गई है, जब बैंक ऑफ बडौदा ने 12 अप्रैल को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 5 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। लेकिन अब ब्‍याज कटौती के फैसले से लोगों को कुछ समय के लिए बड़ी राहत मिल सकती है। वहीं MCLR में बढ़ोतरी के बाद एक साल का एमसीएलआर 7.30 फीसदी से बढ़कर 7.35 फीसदी हो जाएगा।

दिसंबर 2022 के अंत तक इसकी ऑटो लोन बुक सालाना आधार पर 20.54 प्रतिशत बढ़कर 23,384 करोड़ रुपये हो गई। कुल खुदरा ऋण पोर्टफोलियो दिसंबर 2021 तक 11.13 प्रतिशत बढ़कर 1,28,960 करोड़ रुपये हो गया।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.