ताज़ा खबर
 

Google Meet यूजर्स के लिए बड़ी राहत, वीडियो कॉलिंग के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज

कंपनी ने तय किया था कि 30 सितंबर के बाद से फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा 1 घंटे तक के लिए सीमित कर दी जाएगी। मीट यूजर्स को 31 मार्च 2021 तक के लिए फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस का लुत्फ उठा सकते हैं।

how to use google maps offlineप्रतीकात्मक तस्वीर।

गूगल मीट के फ्री यूजर्स के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा सीमित नहीं रहेगी। कंपनी ने फैसला लिया है कि यूजर्स बिना किसी रुकावट के पहले की तरह ही इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने तय किया था कि 30 सितंबर के बाद से फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा 1 घंटे तक के लिए सीमित कर दी जाएगी। 1 घंटे से ज्यादा समय के लिए गूगल मीट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए चार्ज वसूला जाएगा।

हालांकि इस व्यवस्था को लागू करने से पहले ही कंपनी ने यूजर्स को बड़ी राहत दे दी। कंपनी ने तय किया है कि यूजर्स बिना किसी रुकावट या समस्या के गूगल मीट का 24 घंटे तक के लिए मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेंगे। Google मीट के समूह ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर समीर प्रधान ने एक ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है कि मीट यूजर्स को 31 मार्च 2021 तक के लिए फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस का लुत्फ उठा सकते हैं।

इन सबके अलावा कंपनी ने G Suite यूजर्स के लिए कुछ सुविधाएं सीमित कर दी हैं। ऐसे मीट यूजर्स जो कि G Suite के तहत 250 यूजर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हैं वे एडवांस गूगल मीट के कुछ फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। यही व्यवस्था अब ऐसे यूजर्स पर भी लागू होगी जो कि एक ही डोमेन के जरिए लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा का इस्तेमाल कर रहे थे।

गूगल के पास अपने यूजर्स के लिए गूगल मीट सेवा है जो फ्री है। गूगल मीट के जरिए आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ आसानी से वीडियो कॉन्फ्रसिंग कर सकते हैं।

कंपनी ने ऑनलाइन जीमेल साइन-इन करने पर बायीं तरफ गूगल मीट का ऑप्शन भी हाल ही में जोड़ा है। हॉलिडे सीजन और कोरोना, शादी में वीडियो कॉल और अकैडमिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यूजर्स के लिए यह फैसला लिया है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: लोन की अवधि 20 साल, सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान
2 LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 114 रुपये का निवेश कर पाएं 26 लाख रुपये, जानें पूरा प्लान
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के DA में डेढ़ साल तक कोई बढ़ोत्तरी नहीं, जानें अप्रैल में लिए गए फैसले के बारे में सबकुछ
यह पढ़ा क्या?
X