ताज़ा खबर
 

कोरोना के चलते आपके बिजनेस को हो रहा बड़ा नुकसान? बैंक दे रहे स्पेशल एमरजेंसी लोन, ऐसे करें अप्लाई

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई अधिकतम 100 करोड़ रुपये (कारोबार के आकार के आधार पर) का इमर्जेंसी लोन लेने का विकल्प दे रहा है। ऐसे कर्ज पर छह महीने तक कोई किस्‍त नहीं देनी होगी।

loan emiलॉकडाउन में आसानी से पा सकते हैं लोन

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते हाल के दिनों में व्यापारिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप रहीं। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 24 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की जिसके बाद लगातार इसे बढ़ाया जा रहा है। इस दौरान लोगों के बिजनेस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कई लोगों को बिजनेस बंद करना पड़ गया है तो कई संकट के दौर से गुजर रहे हैं।

ऐसे विपरीत समय में बैंक ग्राहकों के लिए इमरजेंसी लोन की पेशकश कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैंक ऑफ बड़ौदा समेत एक दर्जन से ज्यादा बैंक व्यापारियों के लिए इमरजेंसी लोन स्कीम शुरू की है। इन बैंकों के जरिए ग्राहकों को संकट की इस घड़ी में आसानी से कम ब्याज पर लोन दिया जा रहा है।

बात करें देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई अधिकतम 100 करोड़ रुपये (कारोबार के आकार के आधार पर) का इमर्जेंसी लोन लेने का विकल्प दे रहा है। ऐसे कर्ज पर छह महीने तक कोई किस्‍त नहीं देनी होगी। उसके अगले छह महीनों से 7.25 फीसदी की रियायती दर से कर्ज चुकाना होगा। ग्राहक लोन के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा भी इसी तरह से इमरजेंसी लोन ऑफर कर रहा है। बैंक अधिकतम 5 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है।

ये स्‍कीम 30 सितंबर, 2020 तक मान्‍य है। न की ब्याज दर रेपो दर से लिंक्ड है। बात करें इंडियन ओवरसीज बैंक स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) को लोन मुहैया करवा रहा है। लोन 9.4 फीसदी के सालाना ब्याज पर दिया जा रहा है। खास बात यह है कि लोन लेने के लिए कोई अतिरिक्त सिक्योरिटी भी जमा नहीं करवानी। बैंकों की तरफ से मुख्यत: सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम ऋण, पर्सनल, पेंशनर, स्वयं सहायता समूहों, किसान तत्काल ऋण मुहैया करवाए जा रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बच्चों के Aadhaar पर बॉयोमेट्रिक अपडेट कब करवाना होता है? नहीं लगता कोई चार्ज
2 Indian Railway इन लोगों को दे रहा ट्रेन टिकट के किराये पर छूट
3 Indian Railways: 1 जून से चलेंगी 200 नई स्पेशल ट्रेनें, जानें क्या हैं नियम, देखें पूरी लिस्ट
IPL 2020
X