ताज़ा खबर
 

बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटा अमाउंट ट्रांसफर करना रहता है बेहतर, ऐसे मिलता है गलती से दूसरे खाते में भेजा गया पैसा

Online Bank Transfer: ऑनलाइन ट्रांजेक्श करते वक्त ग्राहक अक्सर टाइपिंग की गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा अक्सर अकाउंट नंबर दर्ज करते वक्त होता है।

sapno ka matlab, dream astrology, money dream, Dream interpretation for money

Online Bank Transfer: ऑनलाइन ट्रांजेक्श करते वक्त हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। ऐसा न करना हमें कभी भी भारी पड़ सकता है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ने आज हमारे बैंकिंग लेन-देन को आसान बनाया है उतना ही रिस्की भी। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग जाने-अनजाने में अक्सर कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है।

ऑनलाइन ट्रांजेक्श करते वक्त ग्राहक अक्सर टाइपिंग की गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा अक्सर अकाउंट नंबर दर्ज करते वक्त होता है। अकाउंट नंबर काफी लंबा होता है लिहाजा यूजर्स ऐसा अकाउंट नंबर दर्ज कर देते हैं जिनसे उनका कोई वास्ता नहीं होता। नतीजन उनके खाते से पैसा ट्रांसफर होकर गलत खाते में पहुंच जाता है।

ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। इस परिस्थिति में फंसने से बचने के लिए ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लें कि पैसा उसी अकाउंट में जा रहा है या नहीं जिसमें आप भेजना चाहते हैं। अगर हां तो तभी आगे बड़ी राशि को ट्रांसफर करें। ऐसा करने से आप किसी भी विपरीत परिस्थिति में फंसने से बचेंगे।

वहीं अगर आप पहले छोटा अमाउंट नहीं डाला और गलता अकाउंट में बड़ा अमाउंट ट्रांसफर कर दिया तो घबराने की जरूरत नहीं। आपको एक-एक पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। अगर आपने गलती से किसी और के बैंक अकाउंट में पैसे भेज दें तो आप इसे फिर वापस पा सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को यह सहुलियत देता है और बैंकों को स्पष्ट निर्देशा देता है कि गलती से ट्रांसफर हुए पैसों को ग्राहकों को जल्द से जल्द लौटाया जाना चाहिए। ऐसे में आप बैंक को सूचित कर रिफंड हासिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: एप से कर दिया आवेदन तो जानें आगे क्या होता है, लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने का ये है प्रॉसेस
2 PM Kisan Yojana के पोर्टल पर ऑनलाइन खुद ही हेल्पडेस्क व‍िकल्‍प के जरिए ठीक करें गलतियां, मिलने लगेगी किस्त
3 7th Pay Commission: पराली जलाने पर इन सरकारी कर्मचारियों पर गिरेगी गाज! ACR पर पड़ेगा सीधा असर
  यह पढ़ा क्या?
X