ताज़ा खबर
 

किसी को किराएदार बनाने से पहले उसका Aadhaar वेरिफाई जरूर करें, वर्ना हो सकती है परेशानी

यूआईडीएआई ने आधारकार्डधारकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वे किसी को किराए पर रखने से पहले इसके आधार को जरूर वेरिफाई कर लें।

आधार सेवा केंद्र (Express photo by Prashant Nadkar )

आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। आधार कार्ड से जुड़े धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं। आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में तो होता ही है साथ ही स्कूल में एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में भी होता है।

आधार कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है। यूआईडीएआई द्वारा समय समय पर आधार कार्ड को लेकर अलर्ट जारी किए जाते हैं। यूआईडीएआई ने आधारकार्डधारकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वे किसी को किराए पर रखने से पहले इसके आधार को जरूर वेरिफाई कर लें।

यूआईडीएआई के मुताबिक हर 12 अंकों का नंबर आधार नंबर नहीं होता है। जानकारी के अभाव में लोग किराएदार के आधार का वेरिफिकेशन नहीं करते और बाद में कुछ गड़बड़ होने पर परेशानी का सामना करते हैं। आधार को वेरिफाई करना बेहद ही आसान है।

इसके लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/verify पर विजिट करना होगा। इसपर लॉग इन करना होगा और फिर 12 डिजिट दर्ज करने होंगे। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद Proceed to Verify पर क्लिक करना होगा।

इन स्टेप्स को पूरा करने के बाद 12 अंकों की संख्या की प्रामाणिकता दिखाई देने लगेगाी। इसके जरिए आप आसानी से खुद ही आधार कार्ड को कार्ड धारक की आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर स्वीकार करने से पहले सत्यापित कर सकते हैं। इससे फ्रॉड से बचने में मदद मिलेगी।

Next Stories
1 बाइक का इंजन ऑयल कितने किलोमीटर पर बदलना चाहिए? यहां जानें डिटेल्स
2 EPFO सदस्यों के लिए खुशखबरी! जेब पर सीधा असर
3 Alto vs Kwid: प्राइस से लेकर डाउनपेमेंट और ईएमआई की जानकारी, जानें आपके बजट में कौन सी बैठ रही फिट
ये पढ़ा क्या?
X