ताज़ा खबर
 

दिवाली से पहले PF खाताधारकों को सरकार देनी जा रही यह ‘तोहफा’, घर बैठे ऐसे चेक करें बैलेंस

EPFO Account: खाताधारकों को 8.5 फीसदी ब्याज की पहले किस्त जारी करेगा और दूसरी किस्त 0.35 फीसदी बाद में जारी करेगा। ईपीएफओ ने कहा है कि 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खाताधारकों को दिवाली से पहले ब्याज की पहली किस्त जारी कर देगा। ईपीएफओ ने सितंबर में जानकारी दी थी कि वह खाताधारकों को 8.5 फीसदी ब्याज की पहले किस्त जारी करेगा और दूसरी किस्त 0.35 फीसदी बाद में जारी करेगा। ईपीएफओ ने कहा है कि 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा।

मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक ईपीएफओ ने कहा है कि दिवाली से पहले खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज की पहली किस्त का पैसा डाल दिया जाएगा। श्रम मंत्रालय ने पहले कहा है कि, ‘मार्च में कोरोनोवायरस महामारी के कारण ईपीएफओ की आय बुरी तरह से प्रभावित हुई है। कोविड19 से के चलते असाधारण परिस्थितियों के मद्देनजर ब्याज को लेकर केंद्रीय बोर्ड द्वारा समीक्षा की गई थी और उसने केंद्र सरकार को 8.5% की समान दर की सिफारिश की थी जिसे मान लिया गया है।’

बता दें कि कोरोना काल में लोग पीएफ खाते से पैसा निकाल कर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। सरकार ने भी इसके लिए नियमों में ढील देते हुए खाताधारकों को राहत दी थी। अब ब्याज का पैसा आने से पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत मिलने जा रही है।

UMANG मोबाइल एप से ऐसे चेक करें बैलेंस:-

– सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या आईएस पर जाकर उमंग एप इंस्टॉल करें और इसके बाद लॉग इन करें

– एप को ओपन करने के बाद EPFO पर क्लिक करें

– क्लिक करने के बाद ‘Employee-centric services’ पर क्लिक करें

– अब ‘View Passbook’ पर क्लिक करें

– अपना UAN और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें

– इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस सक्रीन पर चेक कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar PVC कार्ड की ये हैं खासियतें, साइज में छोटा और सुरक्षा में पुख्ता!
2 इन लोगों के लिए Driving License रिन्यू करवाना होगा बेहद आसान, हटाई जा रही ये शर्तें!
3 मतदाता सूची में नाम है तो Voter ID Card नहीं होने पर भी कर सकते हैं वोट! जानिए कैसे
यह पढ़ा क्या?
X