ताज़ा खबर
 

सोना खरीदने से पहले जान लें क्या है One Nation, One Gold, पूरे देश को मिल सकता है फायदा

One Nation, One Gold: सोने के रेट्स की बात करें तो एक तरफ उत्तर भारत में सोने के दाम अलग हैं तो दक्षिण में अलग। उत्तर भारत में सोने के दाम बीते कई सालों में ज्यादा बढ़े हैं तो दक्षिण में इसके मुकाबले थोड़ा कम।

world gold councilभारत में 25 साल के निचले स्तर पर जा सकती है सोने की मांग

One Nation, One Gold: पूरे देश में जल्द ‘वन नेशन, वन गोल्ड’ की व्यवस्था को अमल में लाया जा सकता है। इस व्यवस्था के तहत देश के किसी भी राज्य में सोने का एकसमान दाम होगा। इस मुहिम पर तेजी से विचार किया जा रहा है। भारत में ज्यादात्तर सोना आयात होता है और इसका दाम एक होता है।

लेकिन अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग रेट्स पर बेचा जाता है। दरअसल अलग-अलग हिस्सों में गोल्ड की कीमत ज्वैलरी एसोसिएशन्स तय करते हैं, इस वजह से रेट्स कहीं कम होते हैं तो कहीं ज्यादा होते हैं। ऐसे में ज्वैलर्स की मांग है कि सरकार वन नेशन वन गोल्ड की व्यवस्था को अपानाए। इससे देश में हर जगह एक ही दाम पर ग्राहकों को सोना उपलब्ध होगा। हालांकि इसपर सरकार क्या फैसला लेगी यह अभी साफ नहीं है।

सोने के रेट्स की बात करें तो एक तरफ उत्तर भारत में सोने के दाम अलग हैं तो दक्षिण में अलग। उत्तर भारत में सोने के दाम बीते कई सालों में ज्यादा बढ़े हैं तो दक्षिण में इसके मुकाबले थोड़ा कम।

दक्षिण के ज्वैलर्स भी ग्राहकों से कम मार्जिन वसुलते हैं जबकि उत्तर में ज्यादा। देश के सभी शहरों में 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग रहती है। देश में सबसे सस्ता सोना केरल में मिलता है। मुंबई या दिल्ली की तुलना में कर्नाटक और केरल में सोना सस्ता है।

ज्वैलर्स की मांग है कि बढ़ते रेट्स ने सोने की मांग में को घटा दिया है जिससे बिजनेस प्रभावित हो रहा है। ऐसे में एक कीमत हर जगह पर लागू होगी तो ग्राहकों को इससे बड़ा फायदा पहुंचेगा वह किसी भी राज्य से सोना खरीद सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Jan Dhan Account से हर नकद निकासी पर 100 रु चार्ज किए जाएंगे? जानें मोदी सरकार ने क्या कहा
2 Kisan Credit Card चाहिए तो सिर्फ ये 3 डॉक्यूमेंट रखें अपने पास, बैंक नहीं करेगा इनकार
3 क्या है सिम स्वैपिंग? इसके जरिए खाते से उड़ जाते हैं पैसे, ठगी के इस तरीके पर बैंक करते रहते हैं अलर्ट
यह पढ़ा क्या?
X