Tesla को पछाड़ ये बनी दुनिया की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देती है 170 km की रेंज

Wuling Hongguang Mini EV: कार की टॉप स्पीड 100 किलो मीटर प्रति घंटा है। हालांकि यह कार हाईव पर सफर के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि असमें 13 kWh बैटरी पैक मिलता है जिसे बहुत कम समय में दोबारा चार्ज करने की जरूरत पड़ जाती है।

Wuling Hong Guang Mini EV सिंगल चार्ज में देती है 170km की रेंज। फोटो: saicmotor.com

Wuling Hongguang Mini EV: चीनी वाहन निर्माता कंपनी SAIC की छोटी इलेक्ट्रिक कार Hong Guang दुनिया की बेस्ट सेलिंग कार में शुमार हो गई है। इस कार ने दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी को पछाड़ दिया है। इस कंपनी का इलेक्ट्रिक व्हीक्ल सेगमेंट में दबदबा है। टेस्ला कंपनी की पॉपुलर Tesla Model 3 कार को सेल्स के मामले में Hong Guang ने पछाड़ दिया है।

जनवरी और फरवरी के महीने में इस कार की बिक्री Tesla Model 3 से ज्यादा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी महीने में इस कार के 36000 यूनिट्स की बिक्री हुई है। वहीं टेस्ला मॉडल 3 के 21000 यूनिट्स बिके हैं। फरवरी महीने में चीनी कार ने ही बाजी मारी है। लेकिन सवाल यह है कि यह चीनी कार टेस्ला से आगे कैसे निकल गई?

इसके पीछे की वजह है कम कीमत। इस कार की कीमत 4500 अमेरिकी डॉलर (32600 रुपये) है। पॉकेट फ्रेंडली होने की वजह से यह कार चीनी बाजार में अपनी जबरदस्त जगह बनाई हुई है।

इस कार की खासियतों की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 170 किलो मीटर की रेंज प्रदान करती है। यह एक कम्पलीट इलेक्ट्रिक कार है और इसमें फ्रंट व्हील ड्राइव तकनीक का प्रयोग किया गया है।

इस कार की टॉप स्पीड 100 किलो मीटर प्रति घंटा है। हालांकि यह कार हाईव पर सफर के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि असमें 13 kWh बैटरी पैक मिलता है जिसे बहुत कम समय में दोबारा चार्ज करने की जरूरत पड़ जाती है। इस कार का कुल वजन महज 705 किलोग्राम ही है। इसकी बेहतर ड्राइविंग रेंज में इस कार के हल्के वजन की भूमिका अहम है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट