जाड़े में गर्म पानी से नहाना नहीं फायदेमंद: हो सकती हैं यह दिक्कतें, जानें- किस तरह के पानी से लेनी चाहिए बाथ

हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों को सर्दी के मौसम में बाहर से आकर तुरंत गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। क्योंकि ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है और ब्रेनस्टोक और हार्टअटैक की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

cold, bath, hot water, harmful
सर्दी के मौसम में तेज गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक हो सकता है।

सर्दी का मौसम आ चुका है। लोगों ने अपनी दिनचर्या के साथ अपने नहाने के तरीके में भी काफी बदलाव किया है। बहुत से लोगों ने गर्म पानी से नहाना तो बहुत से लोग अभी भी ठंडे पानी से ही नहाना जारी रखें हुए हैं। ऐसे में मौसम के बदलने के साथ बहुत से लोगों को सर्दी, जुकाम, मांसपेशियों में खिचाव और शरीर से जुड़ी कई परेशानियां हो रही होगी। जिसकी सबसे बड़ी वजह है कि, आपको अभी भी जानकारी नहीं हैं कि, सर्दी में आपको किस तरह के पानी से नहाना चाहिए। क्योंकि बहुत से लोग ठंण्ड ज्यादा होने पर ये सोचते हैं कि, ज्यादा तेज गर्म पानी से नहाने से उनको राहत मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं होता। उल्टा उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। ऐसे में हम आपके लिए इस खबर में सर्दी में नहाने से जुड़ी सभी जरूरी बातों को बताने जा रहे हैं। जिससे आपका ये सर्दी का मौसम बेहतरीन बीतें। आइए जानते हैं इसके बारे में…..

गर्म पानी से नहाने का नुकसान – गर्म पानी से नहाना कई बार आरामदायक तो लगता है। लेकिन ये हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदाय हो सकता है। कई बार ज्यादा गर्म पानी होने की वजह से आपकी स्किन जल सकती है। इसके साथ ही गर्म पानी से स्किन रूखी होती है। वहीं गर्म पानी से शरीर में मौजूद एपिडर्मिस केराटिन कोशिकाओं को नुकसान होता है और डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा दिनों तक गर्म पानी से नहाने पर आपको खुजली की भी हो सकती है।

गर्म पानी ब्लडप्रेशन को कतर है तेज – अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज है तो सर्दी के मौसम में बाहर से आकर तुरंत गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। क्योंकि बाहर मौजूद सर्दी से आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाता है और अचानक शरीर पर गर्म पानी पड़ने से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। ऐसे में आपको ब्रेनस्टोक और हार्टअटैक की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

सर्दी में गुनगुने पानी से करें स्नान- सर्दी में अगर आप रोज नहाना चाहते हैं तो आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। इससे आपकी बॉडी पर कोई भी विपरीत असर नहीं पड़ता। बल्कि गुनगुना पानी आपके शरीर को फायदा करता है। इससे आपकी मांसपेशिया को आराम पहुंचता है। क्योंकि गुनगुने पानी से नहाने से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिसटम सक्रिय हो जाता है। जो हमें थका देता है और इसके बाद काफी आराम का अहसास होता है।

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: कील-मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है अंडे से बना ये फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दी में बीमार होने पर ऐसे करें स्नान- वैसे तो सर्दी में अगर आप बीमार हैं तो आपको नहाने से बचना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर नहाना जरूरी है तो आप थोड़ा ज्यादा गर्म पानी से नहा सकते है। लेकिन आपको इस दौरान ये ख्याल रखना चाहिए कि, नहाने में आपको ज्यादा समय नहीं देना है। बल्कि जल्दी से जल्दी अपने शरीर को साफ करके गर्म कपड़े पहन लेने चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट