ताज़ा खबर
 

अप्रैल में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम है तो निपटा लें, इन तारीखों पर मायूस लौटना पड़ेगा

Bank Holidays in April 2020: अप्रैल के महीने में, राम नवमी, बिहू, तमिल नव वर्ष, ईस्टर आदि त्योहारों को मनाया जाएगा जिसके कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

एसबीआई की एक शाखा। (फाइल फोटो)

Bank Holidays in April 2020: एक तरफ जहां कोरोना संकट के चलते बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुई हैं।  कोरोना संक्रमण के चलते सरकार की ओर से बैंक शाखाओं में 50 फीसदी स्टाफ की मौजूदगी का ही आदेश दिया गया है। अप्रैल महीने में बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। 12 दिन बैंक बंद रहने के पीछे त्योहार, वीकली ऑफ शामिल हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों के बंद होने की सूची भी साझा की है।

अप्रैल के महीने में, राम नवमी, बिहू, तमिल नव वर्ष, ईस्टर आदि त्योहारों को मनाया जाएगा जिसके कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। त्योहारों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को भी एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सहित हर बैंक में छुट्टियां घोषित हैं।

ऐसे में लोगों को किसी भी परेशानी से बचने के लिए अपने बैंक से जुड़े कामों को पहले ही निपटा लेने चाहिए क्योंकि जिस दिन बैंक बंद रहेंगे तो आपको खाली हाथ वापस लौटना पड़ेगा। इससे आपकी मेहनत और समय दोनों खराब होगा।

1 अप्रैल को वार्षिक क्लोजिंग के चलते बैंक बंद थे वहीं 2 तरीखा को राम नवमी के चलते बैंक बंद रहे। 6 तारीख को महावीर जयंती की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 10 तारीख को गुड फ्राइडे है और इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। वहीं 13 अप्रैल को बीजु फेस्टिवल/बोहाग बिहू/चैराओबा/बैसाखी की वजह से बैंकों को बंद रखा जाएगा।

देखिए आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट:-

आपके शहर में किस -किस दिन बैंक रहेंगे बंद यह जानने के लिए इस लिंक https://m.rbi.org.in/hindi/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच PF खाताधारकों के लिए शुरू हुई ‘महामारी अग्रिम सुविधा’, घर बैठे ऐसे निकालें राशि
2 PM किसान योजना में 1.60 लाख रुपए का लोन मिलता है बिना गारंटी, पर इससे ज्यादा कर्ज की जरूरत हो तो क्या करना होगा? ये है समाधान
3 व्हाइट लेबल ATM क्या है? कौन करता है इन्हें जारी, जानें इसके फायदे