ताज़ा खबर
 

नोट कर लें डेट्स! 14 दिन दिसंबर में बंद रहेंगे बैंक, कौन-कौन से दिन नहीं होगा आपका काम- जानिए

हालांकि, इन 14 दिनों की छुट्टियों में स्थानीय छुट्टी भी शामिल हैं।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: November 30, 2020 2:52 PM
Bank Holiday, December 2020, Indiaचंडीगढ़ में बंद बैंक के बाहर का दृश्य। (Express Photo by Kamleshwar Singh)

दिसंबर 2020 में 14 दिन बैंक रहेंगे। कई दिन त्यौहारों के कारण, जबकि कुछ साप्ताहिक अवकाश होंगे। बैंक किस-किस दिन बंद रहेंगे और क्यों? जानिएः

तीन दिसंबर को कनकदास जयंती है। इसी दिन फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर भी है। छह दिसंबर को रविवार है और इस दिन साप्ताहिक बंदी रहती है। फिर 12 तारीख को दूसरा शनिवार है। यह भी साप्ताहिक अवकाश होगा। आगे 13 दिसंबर को रविवार है। यानी साप्ताहिक छुट्टी के कारण बैंक से जुड़े काम इस दिन भी नहीं हो पाएंगे।

वहीं, 17 दिसंबर को लॉसोन्ग फेस्टिवल है। 18 को डेथ एनिवर्सरी यू सो सो थम है। 19 तारीख को गोवा लिब्रेशन डे पड़ेगा। अगले दिन मतलब 20 को संडे है। बैंक की इस दिन बंदी रहती है।

आगे 24 तारीख को क्रिसमस के त्यौहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे, जबकि 25 को क्रिसमस है और इस इस दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। फिर 26 तारीख को चौथा शनिवार है। भारत में सेकेंड सैटरडे को बैंक बंद रहते हैं। 27 को रविवार है। साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक का काम नहीं हो सकेगा।

30 दिसंबर को यू कीअंग नांगबाह (स्वतंत्रता सेनानी) की पुण्यतिथि है। साथ ही 31 दिसंबर को न्यू इयर्स ईव है। बंद इस दिन भी बंद रहेंगे।

हालांकि, इन 14 दिनों की छुट्टियों में स्थानीय छुट्टी भी शामिल हैं। मतलब साफ है कि ये छुट्टियां अलग-अलग सूबों के हिसाब से होंगी। और, सरल भाषा में समझाएं, तो जो त्यौहार/पर्व जहां मनाया जाता होगा, वहीं पर उससे संबंधित छुट्टी होगी।

Bank Holiday, December 2020, India

Bank Holiday, December 2020, India (फोटो सोर्सः rbi.org.in)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 10 से 30 हजार रुपये की रेंज में यहां मिल रही पुरानी बाइक्स! एक बाइक तो देती है 65 KMPL की माइलेज
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस दिन के बाद मिल सकती है बढ़कर सैलरी!
3 Post Office में खाता खुलवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, बाद में पछतावे से बचेंगे!
ये पढ़ा क्या ?
X