ताज़ा खबर
 

SBI के एटीएम कार्ड में छपवानी है अपनी फोटो? ये है तरीका

देश के ज्यादात्तर बड़े बैंक ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराते हैं। अब सवाल यह है कि कैसे हम अपने कार्ड पर अपनी फोटो को प्रिंट करवा सकते हैं।

debit credit cardप्रतीकात्मक तस्वीर

बैंक खाताधारकों को अकाउंट खुलवाने पर चेक बुक, पास बुक और डेबिट कार्ड दिया जाता है। डेबिट कार्ड के जरिए हम कभी भी एटीएम में जाकर कैश निकाल सकते हैं। डेबिट कार्ड में हमारा नाम और कार्ड की एक्सपायरी डेट होती है। इसके अलावा सीवीवी नंबर होता है जो ऑनलाइट पेमेंट के दौरान काम आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने डेबिट कार्ड में अपनी खुद की तस्वीर भी प्रिंट करवा सकते हैं?

देश के ज्यादात्तर बड़े बैंक ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराते हैं। अब सवाल यह है कि कैसे फोटो प्रिंट वाला डेबिट कार्ड पा सकते हैं। बात करें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रॉसेस की तो इसके लिए ग्राहक को स्टेट बैंक की sbiINTOUCH ब्रांच में के जरिए खाता खुलावाना होगा। देश के 143 से ज्यादा जिलों में स्टेट बैक की ऐसी 257 शाखाएं हैं।

इन शाखाओं में जाकर आप ‘AOK’ कियोस्क के जरिये मिनटों में अपना बैंक खाता खोल सकते हैं। इसके साथ ही फोटो वाले डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फॉर्म भरते वक्त आपको फोटो वाले डेबिट कार्ड के विकल्प को चुनना होगा। यहां आपके लिए कैश डिपोजिट मशीन और चेक डिपोजिट मशीन जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी। यहीं आपके लिए DCPK कियोस्क भी लगा हुआ है। इस कियोस्क के बूते आप अपना फोटो वाला डेबिट कार्ड कुछ मिनटों के अंदर हासिल कर सकते हैं।

अधिक जानकारी और अपनी नजदीकी sbiINTOUCH ब्रांच का पता लगाने के के लिए आप SBI की वेबसाइट के इस लिंक https://www.inexp.in/xMy4y- पर जा सकते है। इस ब्रांच में खाता खोलने के बाद आपको इन शाखाओं पर कई आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी जो आप बिना लाइन में लगे आराम से कर सकेंगे। इन शाखाओं में कैश डिपॉजिट मशीन, इलेक्ट्रॉनिक चेक डिपॉजिट मशीन 24 घंटे उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां पासबुक प्रिंटर की सुविधा भी 24 घंटे उपलब्ध रहती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इस स्कीम में 595 रुपये महीना जमा करें, बन जाएंगे लखपति
2 सुकन्या समृद्धि खातों में अनिवार्य न्यूनतम राशि 30 जून तक हो सकती है जमा, PPF पर भी मिली है ये छूट
3 लॉकडाउन में शराब तस्करी पड़ेगी महंगी, ये है सजा का प्रावधान
IPL 2020 LIVE
X