ताज़ा खबर
 

बेकार पड़े सेविंग अकाउंट को बंद करने का ये है आसाना तरीका, झटपट होगा काम, नुकसान से बचेंगे

How to close bank account: अगर आप बेकार पड़े खातों पर सक्रिय नहीं है तो आपको आर्थिक नुकसान होता है। बैंक आपसे मिनिमम अकाउंट बैंलेस बरकरार न रखने के लिए भी चार्ज वसूल लेते हैं।

बैंक में खड़े ग्राहक।

How to close bank account: क्या आपके पास एक से ज्यादा बैंक में बचत खाता है और आप इन खातों के जरिए कोई लेन-देन नही कर रहे? अगर ऐसा है तो आपको ऐसे खातों को बंद करवा देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक बचत खातों पर ऑपरेशनल चार्ज वसूलता है। अगर आप बेकार पड़े खातों पर सक्रिय नहीं है तो आपको आर्थिक नुकसान होता है। बैंक आपसे मिनिमम अकाउंट बैंलेस बरकरार न रखने के लिए भी चार्ज वसूल लेते हैं। ऐसे में अगर किसी खाताधारक के अलग-अलग बैंकों में एक से ज्यादा बचत खाते हैं तो उन्हें बंद करवा देने में ही समझदारी है।

अब सवाल यह है कि बचत खातों को बंद करने का प्रॉसेस क्या है और किन सावधानियों के साथ हमें अकाउंट बंद करवाना चाहिए। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है आपको तय प्रक्रिया का पालन करना होगा और आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले उस खाते की समीक्षा कर लेनी चाहिए। आपको यह देखना होगा कि जिस खाते को बंद करवाने के लिए बैंक में आवेदन दिया जा रहा है क्या उससे EMI या फिर निवेश के पैसे तो नहीं कटते। अगर ऐसा नहीं है तो आप बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि नौकरी बदलने के बाद कर्मचारी अपने पुराने खातों को बंद नहीं करते। यानि की बैंक खाते सक्रिय नहीं रहते। बैंकों के नियमों के मुताबिक किसी भी सैलरी अकाउंट में अगर तीन महीने तक सैलरी नहीं आती तो वह सेविंग अकाउंट में तब्दील हो जाता है। ऐसे में जब किसी कर्मचारी का सैलरी अकाउंट सेविंग अकाउंट में तब्दील हो जाता है तो मिनिमम अमाउंट न होने की वजह से उस पर पेनल्टी लगती है। अकाउंट को जीरो बैलेंस कर लें। इसके बाद अपने बैंक की ब्रांच में जाकर क्लोजर फॉर्म भरकर अकाउंट बंद करवा दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 किसी और बैंक के खाताधारक के अकाउंट में पैसे हो जाए ट्रांसफर तो घबराए नहीं, ऐसे मिलता है रिफंड
2 लॉकडाउन में पोस्ट ऑफिस से भी निकाल सकते हैं बैंक खाते में पड़ी रकम, जानें क्या है Aadhaar इनेबल पेमेंट सिस्टम
3 Reliance जनरल इंश्योरेंस ने लॉन्च किया कोरोना प्रोटेक्शन कवर, कंपनी दे रही ये फायदे