ताज़ा खबर
 

बैंक फिक्सड डिपॉजिट से ज्यादा सुरक्षित है Post Office की स्कीम में निवेश करना! सरकार दे रही दोगुना रिटर्न

स्कीम में निवेश की कुछ शर्तें हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही इसका फायदा लिया जा सकता है। दरअसल यह एक लॉन्ग टर्म निवेश वाली स्कीम है। ऐसे में एकमुश्त निवेश के बाद 124 महीने के समय अंतराल के बाद निवेशकर्ता को दोगुना रिटर्न दिया जाता है।

maintaining minimum balance, Post Office Savings Account, Post Office,पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बेहद सुरक्षित।

पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीम हैं जिनके जरिए आप बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अक्सर लोग अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई की बैंक में फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) करवा लेते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बैंक से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। इसके साथ ही इनके जरिए बेहतर रिटर्न पाया जा सकता है।

यूं तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें निवेश करने के बाद आप गारंटीड डबल रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इस स्कीम का नाम ‘किसान विकास पत्र’ है। सरकार द्वारा इस बात की गारंटी दी जाती है कि आपको पैसा मैच्योरिटी पर दोगुना दिया जाएगा।

इस स्कीम में निवेश की कुछ शर्तें हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही इसका फायदा लिया जा सकता है। दरअसल यह एक लॉन्ग टर्म निवेश वाली स्कीम है। ऐसे में एकमुश्त निवेश के बाद 124 महीने के समय अंतराल के बाद निवेशकर्ता को दोगुना रिटर्न दिया जाता है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है।

कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है। कोई भी व्यस्क खुद के या नाबालिग इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं। इसमें निवेश के लिए अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं रखी गई है। इसमें 100 रुपए के गुणक में ही राशि जमा कर सकते हैं। निवेशकर्ता को पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट दिए जाते हैं।। इस स्कीम में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं।

सर्टिफिकेट जारी होने की तारीख से ढाई साल बाद इसमें जमा रकम की निकासी का प्रावधान है। ज्वॉइंट अकाउंट के अलावा इस स्कीम में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। अगर आप आज इस स्कीम में आज ढाई लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 124 महीने बाद 5 लाख रुपये मिलेंगे।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: डीलक्स एसी ट्रेन से जोधपुर के राजसी महलों और थार मरूस्थल की यात्रा, जानें पूरा पैकेज
2 Alto, S-Presso और Celerio हो गई इतनी महंगी, खरीदने से पहले यहां जानें नए रेट
3 ATM से कैश निकासी के बाद तुरंत करना चाहिए ये काम, वर्ना हो सकते हैं ठगी के शिकार!
ये पढ़ा क्या?
X