अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ने जारी की गाइडलाइन, इंटरनेट और मोबाइल से ही हो पाएगा लेनदेन

अक्टूबर महीने में होने वाले 21 बैंक अवकाश में 14 छुट्टियां आरबीआई द्वारा घोषित की गई है। इसके अलावा इसमें 7 साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं।

अक्टूबर महीने में 21 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि इन छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय अवकाश भी शामिल हैं जो अलग अलग राज्यों के बैंकों में लागू होगी। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

अक्टूबर का महीना आते ही भारत में त्यौहारों का सीजन शुरू हो जाता है। त्यौहार का मौसम होने की वजह से बैंक भी बंद रहते हैं। इस साल अक्टूबर में करीब 21 दिन बैंक बंद रहेंगे इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह की समस्याओं से बचने के लिए अपने जरूरी काम को पहले ही निपटा लें। अक्टूबर महीने में 21 दिन बैंक बंद रहने को लेकर रिजर्व बैंक की तरफ से एक गाइडलाइन भी जारी की गई है। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग जारी रहेगी। ग्राहक मोबाइल और इंटरनेट के जरिए लेनदेन कर सकेंगे।

अक्टूबर महीने में होने वाले 21 बैंक अवकाश में 14 छुट्टियां आरबीआई द्वारा घोषित की गई है। इसके अलावा इसमें 7 साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं। इसमें रविवार को होने वाला अवकाश, दूसरे और चौथे शनिवार को होने वाला अवकाश शामिल हैं। अक्टूबर महीने में 1, 2, 3, 6, 7, 9, 10, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 26 और 31 तारीख को बैंकों में अवकाश रहेंगे। हालांकि 21 दिन की छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय अवकाश भी शामिल हैं जो अलग अलग राज्यों के बैंकों में लागू होगी। 

यहां देखें छुट्टी की पूरी लिस्ट

1 अक्टूबर- बैंक खातों के अर्धवार्षिक समापन ( सिक्किम)

2 अक्टूबर- महात्मा गांधी जयंती

3 अक्टूबर- रविवार 

6 अक्टूबर- महालय अमावस्या (त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक)

7 अक्टूबर- लैनिंग्थौ सनमही का मीरा चौरेन हौबा (त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, मेघालय)

9 अक्टूबर – दूसरा शनिवार 

10 अक्टूबर – रविवार

12 अक्टूबर- महासप्तमी (पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा) 

13 अक्टूबर- महाअष्टमी (पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओड़िशा, मणिपुर, असम)

14 अक्टूबर- महानवमी

15 अक्टूबर- दशहरा (मणिपुर और हिमाचल प्रदेश को छोड़ सभी राज्यों में)

16 अक्टूबर- दुर्गा पूजा (सिक्किम)

17 अक्टूबर- रविवार 

18 अक्टूबर- कटी बिहू(असम) 

19 अक्टूबर- ईद-ए- मिलाद-उल-नबी

20 अक्टूबर-  वाल्मीकि जयंती(त्रिपुरा, पंजाब, [पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश)

22 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार (जम्मू-कश्मीर)

23 अक्टूबर – चौथा शनिवार

24 अक्टूबर – रविवार

26 अक्टूबर – परिग्रहण दिवस (जम्मू- कश्मीर)

31 अक्टूबर- रविवार

1अक्टूबर से इन बैंकों के बेकार होंगे चेकबुक
एक अक्‍टूबर से तीन बैंकों के चेकबुक और एमआईसीआर कोड बेकार हो जाएंगे। इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में हुआ है, जो 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। वहीं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक में हुआ था, जो 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ है। इन्हीं कारणों से अब इन बैंकों के पुराने चेकबुक बेकार हो जाएंगे। इसलिए अगर आपका खाता इन बैंकों में है और आपको बिना किसी रुकावट के अपना बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन जारी रखना है तो आप 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नया चेकबुक ले सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट