बैंक घर पर दे जाएगा कैश, PNB Doorstep Banking का उठाएं फायदा

PNB Doorstep Banking: देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक पंजान नेशनल बैंक (पीएनबी) की डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए ऐसा संभव है। पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है।

pnb, pnb news
पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच (Photo-PTI)

PNB Doorstep Banking: कोरोना की दूसरी लहर का कहर पूरे देश ने देखा। इस दौरान कई लोगों ने अपनों को खोया है। कई लोग बेवजह बाहर जाने से कतरा रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर की चुनौती भी लगातार बनी हुई है। ऐसे में बैंक से जुड़े कुछ जरूरी सेवाएं अगर घर के दरवाजे पर ही मिल जाए तो कितने काम आसान हो जाएंगे।

देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक पंजान नेशनल बैंक (पीएनबी) की डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए ऐसा संभव है। पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए मोबाइल पर DSB एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।

उम्र हो गई है 40 साल और नहीं कर रहे पेंशन प्लान में निवेश? LIC की इस पॉलिसी में कर सकते हैं निवेश

डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए मिलती हैं ये सुविधाएं:-

– कैश निकासी
– चेक/ड्रॉफ्ट/पे ऑर्डर
– अन्य पिक सेवाएं
– लाइफ सर्टिफिकेट

पीएनबी के मुताबिक इन सेवाओं के लिए ग्राहकों को शुल्क भी देना होता है। उदाहरण के तौर पर आपको घर बैठे कैश चाहिए तो डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए ऐसा करने पर 50 रुपये चार्ज देना होगा। हालांकि कैश निकासी की सीमा तय है। ग्राहक कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 10 हजार रुपये डर स्टेप बैंकिंग के जरिए निकाल सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस डोर स्टेप बैंकिंग के लिए 1 अगस्त से चार्ज लगेगा

अगर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में आपका सेविंग अकाउंट है और आप डोर स्टेप सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अब आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 1 अगस्त से डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस चार्ज लागू कर दिया है।

नकद जमा, नकद निकासी शुल्क, पीपीएफ, आरडी, सुकन्या समृद्धि, दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए शुल्क, मोबाइल प्रीपेड, पोस्टपेड बिल भुगतान, क्यूआर कोड फिर से जारी करने के लिए ग्राहकों को सर्विस चार्ज देना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट