ताज़ा खबर
 

QR कोड स्कैन करके ATM से बिना कार्ड कीजिए विदड्राल, शुरू हुई सेवा

ATMs by scanning the QR code: इस सुविधा की मदद से बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक मशीन पर क्यूआर कोड स्कैन करके एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। एक ग्राहक एक लेनदेन में क्यूआर कोड का उपयोग करके अधिकतम 2,000 रुपये निकाल सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Cardless transactions, UPI QR-based cash withdrawal, ATMs by scanning the QR code:  एटीएम से पैसा निकालने के लिए ग्राहकों को कार्ड स्वाइप करना पड़ता है फिर पिन डालना होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा। कार्ड से कम नकदी निकासी को बढ़ावा देने के लिए, राज्य द्वारा संचालित बैंक, बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को अपने एटीएम में यूपीआई क्यूआर-आधारित नकद निकासी सुविधा को जोड़ा है। इस सुविधा की मदद से बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक मशीन पर क्यूआर कोड स्कैन करके एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं।

एक ग्राहक एक लेनदेन में क्यूआर कोड का उपयोग करके अधिकतम 2,000 रुपये निकाल सकता है। बैंक ने एनपीसीआई से भी संपर्क किया है ताकि वह इस समाधान को अंतर-योग्य बना सके ताकि अन्य बैंकों के ग्राहक भी इसका फायदा ले सकें। चेयरमैन जी पद्मनाभन ने संवाददाताओं से कहा कि एनपीसीआई ने समाधान का मूल्यांकन किया है और सक्रिय रूप से इसे अंतर-योग्य बनाने पर विचार कर रहा है। यह तकनीक AGS Transact Technologies द्वारा प्रदान की जा रही है, जो एंड-टू-एंड कैश और डिजिटल भुगतान समाधान पर काम कर रही है।

यूपीआई पेमेंट करते वक्त यूजर्स को क्यूआर कोड की जरूरत होगी। अभी तक यूपीआई पेमेंट से पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपने अपने अकाउंट को UPI अकाउंट से लिंक किया है तो आप क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकते हैं। शुरुआत में बैंक मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में ये सुविधा दे रही है और अगले छह महीनों में इस पूरे देश में लागू करने की योजना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 LIC’s JEEVAN LABH: इंश्योरेस कवरेज, मैच्योरिटी पर बढ़िया रकम, साथ में लोन फैसिलिटी, जानें पूरी स्कीम
2 EPFO: चुटकियों में निकालिए पीएफ का पैसा, बस करना होगा यह काम
3 Aadhaar: आपके डेटा में कोई नहीं लगा पाएगा सेंध, जानें Lock करने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X