scorecardresearch

Bank Holiday List: जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें किस दिन निपटाएं काम

हीने की छुट्टी की शुरूआत 6 जून से होगी। 12-13 जून को दूसरे शनिवार और रविवार के साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 15 जून के दिन मिथुन संक्रांति और रज पर्व है।

bank, idbi bank,
बैंक में खड़े ग्राहक। (Photo-Indian Express )

Bank Holiday List: जून 2021 में 9 दिन बैंक के बाहर ताला लटका रहेगा। इनमें से कुछ छुट्टी तो त्यौहार के वजह से तो कुछ साप्ताहिक अवकाश के चलते हैं। अलग-अलग राज्यों में विभिन्न कारणों के चलते बैंक बंद रहेंगे।

ऐसे में फुर्सत निकालकर आप बैंक गए और कहीं आपको बैंक बंद मिले ऐसी दिक्कत से बचने के लिए आपको बैंक की छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए। ऐसे में अगर अगले महीने आप बैंक में जाकर किसी काम को निपटाने की सोच रहे हैं तो पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि बैंक किस-किस दिन बंद रहेंगे और क्यों?

महीने की छुट्टी की शुरूआत 6 जून से होगी। 12-13 जून को दूसरे शनिवार और रविवार के साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 15 जून के दिन मिथुन संक्रांति और रज पर्व है। हालांकि इस त्योहार के चलते एजवल (मिजोरम) और भुवनेश्वर में ही बैंकों को बंद किया जाएगा।

20 जून को रविवार है तो वहीं 25 जून को गुरु हरगोविंद जी की जयंती। 25 जून को सिर्फ जम्मू और श्रीनगर के बैंकों पर ताला लटका रहेगा। 26 जून को महीने का चौथा शनिवार है और 27 जून को रविवार है। वहीं 30 जून को रेमना नी के वजह से एजवल में बैंक बंद रहेंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक बैंक की पूरी कोशिश होगी कि इस दौरान एटीएम में पैसे की किल्लत न हो सके।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X