ताज़ा खबर
 

Bank Holidays In September: इस महीने छुट्टियों की बहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

2 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार है। जिन राज्यों में गणेश चतुर्थी की छुट्टी होगी, उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा और जमशेदपुर शामिल हैं।

Bank Holiday

भारत में बैंक विभिन्न नेशनल हॉलीडे पर बंद रहते हैं। हालांकि विभिन्न राज्यों में राज्यवार भी बैंक हॉलीडे होते हैं। इसलिए अलग-अलग राज्यों में बैंक हॉलीडे अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए पंजाब में बाबा श्रीचंद के जन्मदिवस पर बैंक हॉलीडे होता है, जबकि केरल में ओणम पर बैंक हॉलीडे होता है। विभिन्न पब्लिक और प्राइवेट बैंक दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहते हैं।

बता दें कि सितंबर माह में राष्ट्रीयकृत बैंकों की कोई छुट्टी नहीं है। हालांकि विभिन्न राज्यों के बैंकों में सितंबर माह में कई छुट्टियां हैं। बता दें कि 2 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार है। कई राज्यों में इस दिन राज्य स्तर के बैंकों में छुट्टी रखी गई है। जिन राज्यों में गणेश चतुर्थी की छुट्टी होगी, उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा और जमशेदपुर शामिल हैं।

वहीं 3 सितंबर को नुआखई का त्योहार है और इस दौरान ओडिशा और गुजरात के बैंकों में छुट्टी होगी। आगामी 9 सितंबर को झारखंड और ओडिशा में मुहर्रम का त्योहार मनाया जाएगा। वहीं 10 सितंबर को त्रिपुर, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, नई दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और केरल में मुहर्रम की छुट्टी होगी।

11 सितंबर को भी गुजरात और केरल में मुहर्रम की छुट्टी होगी। 13 सितंबर को इंद्रजात्रा त्योहार है, जिसके मौके पर सिक्किम और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा के चलते झारखंड में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसी तरह 21 सितंबर को यूपी और केरल में श्री नारायणा गुरु समाधि डे की छुट्टी होगी। वहीं माह की आखिरी छुट्टी 28 सितंबर को होगी, जब महालया अमावस्या के चलते कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में बैंकों की छुट्टी होगी।

Next Stories
1 ICICI Bank ने दी वॉर्निंग, UPI का इस्तेमाल करते वक्त ये सावधानी बरतें ग्राहक
2 Voter ID Verification आज से शुरू, जानिए कैसे करवाएं मतदाता सत्यापन
3 LIC Money Back Plan: हर 5 साल पर मनी बैक, मैच्योरिटी पर बढ़िया रिटर्न, साथ में टैक्स-इंश्योरेंस बेनिफिकट गिफ्ट भी
ये पढ़ा क्या?
X