ताज़ा खबर
 

मशीन स्वाइप के दौरान डेबिट कार्ड की जानकारी हैक कर लेते हैं ठग, बनवाते हैं डुप्लीकेट कार्ड, ऐसे बचें

मशीन स्वाइप के जरिए ठग कार्डधाकरक की जानकारी प्राप्त कर क्लोंनिंग करते हैं यानि डुप्लीकेट कार्ड बनवा लेते हैं। ऐसा पीओएस मशीन में स्कीमर डिवाइस लगाकर किया जाता है।

credit cardप्रतीकात्मक तस्वीर

साइबर क्रिमिनल डेबिट और क्रेडिट कार्ड ठगी के लिए नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगाते हैं। कई मामलों में तो डेबिट और क्रेडिट कार्डधारकों को इसकी भनक तक नहीं लगती और वह देखते ही देखते ठगी का शिकार हो जाते हैं। ऐसा ठगों के शातिर दिमाग और ग्राहकों की लापरवाही के चलते होता है। ठगी के कई ऐसे मामले हैं जिसमें प्वाइंट ऑप सेल (PoS) मशीन स्वाइप का इस्तेमाल किया जाता है।

मशीन स्वाइप के जरिए ठग कार्डधाकरक की जानकारी प्राप्त कर क्लोंनिंग करते हैं यानि डुप्लीकेट कार्ड बनवा लेते हैं। ऐसा पीओएस मशीन में स्कीमर डिवाइस लगाकर किया जाता है। जब कार्डधारक किसी दुकान पर पेमेंट करने के दौरान अपना कार्ड स्वैप करवाता है तो जानकारी लीक कर ली जाती है।

ये जानकारी स्कीमर डिवाइस जो कि पीओएस मशीन में लगाई जाती है उसपर रिकॉर्ड हो जाती है। ठग कार्ड की मैगनेटिक स्ट्रिप पर दर्ज सारे डेटा को चुरा लेते हैं। इसके बाद डुप्लीकेट कार्ड बनवा लिया जाता है। मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड में यूजर का डाटा सेव होता है, लेकिन किसी धोखेबाज को इसे कॉपी करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है और जब यूजर अपना कार्ड स्वाइप करते हैं तो आपका डाटा चुराया जा सकता है।

अगर आप चाहत हैं कि पीओएस मशीन से स्वैपिंग के दौरान आपका डाटा चोरी न हो तो इसके लिए आप कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि टैप मात्र से ही पेमेंट हो जाता है। इसके अलावा कार्डधारकों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका कार्ड लेकर सेल्सपर्सन आपसे दूर न जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Pradhan Mantri Mudra लोन के लिए ये है बेसिक योग्यता, 10 दिन में ट्रांसफर होती है रकम
2 क्या होता है किड बैंक अकाउंट? कामकाजी महिला हैं तो जान लें इसके फायदे
3 क्या है स्पाईवेयर? पलभर में बैंक खाता करता है खाली, जानें इससे बचने का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X