scorecardresearch

Ola S1 व TVS iQube को टक्‍कर देने आ रहा Bajaj का नया Electric Scooter, Ather Energy की सालाना 4 लाख यूनिट तैयार करने की योजना

बजाज ने अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के साथ एक और ई- स्‍कूटर लेकर आ रही है। यह ई स्‍कूटर Ola S1 व TVS iQube जैसे ईवी वाहनों को टक्‍कर देगी। इसे पुणे की सड़कों पर चेतक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के परीक्षण के साथ देखा गया है।

Ola S1 व TVS iQube को टक्‍कर देने आ रही Bajaj का नया Electric Scooter, Ather का सालाना 4 लाख यूनिट तैयार करने की योजना (Photo- Ather Energy)

देश में बढ़ते ईंधन के दामों को लेकर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की खरीदारी को लेकर क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। जिस कारण कंपनियां एक के बाद एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर नए व आकर्षक फीचर के साथ ला रही हैं। अब इसी क्रम में बजाज ने अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के साथ एक और ई- स्‍कूटर लेकर आ रही है। यह ई स्‍कूटर Ola S1 व TVS iQube जैसे ईवी वाहनों को टक्‍कर देगी। इसे पुणे की सड़कों पर चेतक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के परीक्षण के साथ देखा गया है। वहीं Ather एनर्जी की ओर से इलेक्ट्रिक स्‍कूटर 450X और 450 प्लस की मांग को देखते हुए कंपनी ने साल में 4 लाख यूनिट तैयार करने की योजना बना रही है।

Bajaj का नया Electric Scooter
कंपनी की ओर से अभी इस आगामी बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर के विवरण के बारे में जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट से पता चलता है कि इस दोपहिया वाहन का बाहरी शरीर चेतक ईवी की तुलना में काफी अलग है। स्पाई इमेज स्कूटर के बाएं पिछले हिस्से पर प्रकाश डालती है जो स्प्लिट स्टाइल सैडल, अलग तरह से डिज़ाइन किए गए ग्रैब हैंडल, नए टायर हगर और स्विंगआर्म सेक्शन जैसे विवरण दिखाती है। इसके अलावा, चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में रियर सस्पेंशन, रियर फेंडर और टेल सेक्शन जैसे बिट्स पूरी तरह से अलग हैं।

यह भी पढ़ें: RBI के नियमों के बाद Google ने बदला नियम, ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की बढ़ सकती है दिक्‍कत!

चेतक से अधिक प्रीमियम पेशकश
चेतक इलेक्ट्रिक के मुकाबले नया स्कूटर अधिक प्रीमियम पेशकश हो सकता है। यह TVS iQube और Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए लंबी दूरी और अधिक शक्तिशाली मोटर का दावा कर सकता है। बता दें कि चेतक इलेक्ट्रिक 3kWh IP67 लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित 3.8kW मोटर का उपयोग करता है, जो 95km (इको मोड में) की रेंज देता है। उम्मीद है कि स्कूटर 2022 के त्योहारी सीजन के आसपास सार्वजनिक रूप से लॉन्च होगा।

सालाना 4 लाख यूनिट तैयार करने की योजना
एथर एनर्जी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X और 450 प्लस की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए होसुर में अपनी दूसरी विनिर्माण सुविधा शुरू की है। कंपनी की योजना प्रति वर्ष 400,000 इकाइयों के निर्माण की है, जो इसकी वर्तमान क्षमता 120,000 इकाइयों से अधिक है। अक्टूबर में, एथर एनर्जी ने अपनी अब तक की सबसे अच्छी मासिक बिक्री संख्या दर्ज की, पिछले साल की तुलना में 12 गुना वृद्धि दर्ज की और 100 मिलियन डॉलर की राजस्व रन दर हासिल की, जिससे यह इस सेगमेंट में सबसे बड़ा ईवी निर्माता बन गया।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट