ताज़ा खबर
 

Ayushman Yojana: अब तक 1 करोड़ से अधिक लोगों ने कराया इलाज, मिलता है 5 लाख रु तक का फ्री इलाज, ऐसे जानें आप लाभार्थी लिस्ट में हैं या नहीं

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंचने पर मेडिकल स्टाफ की सराहना की।

आयुष्मान योजना की लाभार्थी के साथ पीएम मोदी। (फाइल फोटो) सोर्स: PTI

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार पहुंच गया है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंचने पर मेडिकल स्टाफ की सराहना की।

उन्होंने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए कहा ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैं आयुष्मान भारत से जुड़े चिकित्सकों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य सभी लोगों की सराहना करता हूं। इन लोगों के प्रयासों की वजह से ही यह दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ प्रोगाम बन चुका है। यही वजह है कि इसमें गरीबों, दलितों और सभी भारतीयों विश्वास है। हर भारतीय को गर्व होना चाहिए कि आयुष्मान योजना लाभार्थियों की संख्या अब 1 करोड़ से ज्यादा है।’

इस स्‍कीम के तहत लाभार्थियों को ई-कार्ड दिया जाता है। आपका नाम इस योजना की लाभार्थी लिस्ट में शामिल है या नहीं आप घर बैठे ही इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.pmjay.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद दाहिने तरफ ‘Am I Eligible’ लिंक पर क्लिक करना होगा।

इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने नया इंटरफेस ओपन होगा जिसमें मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद आपको अपने राज्य को सेलेक्ट कर कैटिगरी चुनें। कैटिगरी वहीं चुनें जिसका स्टेट्स आप देखना चाहते हैं। इसमें नाम, एचएचडी नंबर, मोबाइल नंबर और राशन कार्ड के ऑप्शन होंगे। इतना करने के बाद अपना स्टेट्स पता लग जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Kotak Mahindra Bank में वीडियो कॉल के जरिए खुलवाएं अकाउंट, घर बैठे होगा काम
2 PPF: एक साल में 362 रु प्रतिदिन निवेश कर जुटाएं 1 करोड़ का फंड, जानें पूरा प्लान
3 कोरोना संकट में इन कर्जदारों को राहत, अगले 12 महीने तक नो डिफॉल्‍ट की घोषणा