ताज़ा खबर
 

Ayushman Bharat Yojana: आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल, जानें इस स्कीम के फायदे

इस योजना के अंतर्गत आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल की गई हैं। गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल जैसी बीमारियों को शामिल किया गया है।

health insurance buying tips, health insurance purchasing tipsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य) के तहत मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। इसके अंतर्गत प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवर उपलब्ध कराया जाता है। यानी कि इस योजना के लाभार्थी मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं।

गरीबों तक अच्छा इलाज पहुंच सके इसके लिए मोदी सरकार ने इस योजना को 2018 में लॉन्च किया था। इस योजना के अबतक एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल की गई हैं।

गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल जैसी बीमारियों को शामिल किया गया है। लगभग हर तरीके की बीमारी के लिए मेडिकल और अस्पताल के खर्च का कवर है।

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि कई बीमरियों के इलाज के लिए लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई चार्ज नहीं चुकाना पड़ता। अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है। यानि कि वे सरकारी और निजी अस्पताल जो इस योजना में शामिल किए गए हैं वे लाभार्थी से इलाज के लिए पैसै नहीं मांग सकते।

बता दें कि इस योजना का मकसद करीब 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। आप भी इसका लाभ चाहते हैं या इस योजना के लिए अपनी योग्यता चेक करना चाहते हैं तो एनएचए के पोर्टल- mera.pmjay.gov.in के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपको इसका कवरेज मिलेगा या नहीं।

Next Stories
1 Aadhaar Card असली है या नकली ऐसे चेक करें, बेहद आसान है तरीका
2 PF खाते में ब्याज नहीं हुआ है क्रेडिट तो यहां करें शिकायत, झटपट मिलेगा समाधान
3 पुरानी Suzuki Gixxer या Hero Splendor खरीदनी है तो यहां से ले सकते हैं, जानें डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X