ताज़ा खबर
 

Ayushman Bharat Yojana में आप रजिस्टर्ड हैं या नहीं ये कैसा पता चलेगा? ये है पूरा प्रॉसेस

Ayushman Bharat Yojana: गरीबों तक अच्छा इलाज पहुंच सके इसके लिए मोदी सरकार ने इस योजना को 2018 में लॉन्च किया था। इस योजना के अबतक एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो चुके हैं।

Doctors coronavirus 850

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार की ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत गरीबों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। ये दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर स्कीम है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके जरिए देश के 10 करोड़ गरीब परिवार के करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य सुरक्षा कवर दिया जा रहा है। इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनता है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख तक का इलाज मुफ्त होता है।

गरीबों तक अच्छा इलाज पहुंच सके इसके लिए मोदी सरकार ने इस योजना को 2018 में लॉन्च किया था। इस योजना के अबतक एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो चुके हैं। अक्सर लोग इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं लेकिन इसके बाद वह इस कन्फ्यूजन में होते हैं कि क्या उनका रजिस्ट्रेशन हो गया या नहीं? इसका पता लगाना बेहद ही आसान है और आप घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए इसका पता लगा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले Mera.pm.jay.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां होम पेज पर एक बॉक्स मिलेगा। इसमें मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उस पर एक OTP आएगा। इसे डालते ही पता चल जाएगा कि आपका नाम इसमें जुड़ा है या नहीं। इसके अलावा लोग 14555 पर कॉल कर यह पता कर सकते हैं कि उनका नाम इस योजना में जुड़ा है या नहीं।

आप 1800-111-565 नंबर डायल करके यह जान सकते हैं कि आपका या आपके परिवार का योजना में नाम है या नहीं। इसमें आपसे जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपने दर्ज करवाना होगा जिसके बाद आपको पता लग जाएगा कि आप योजना में शामिल हैं या नहीं। इसके अलावा आप इस योजना से जुड़ें किसी नजदीकी अस्पताल में जाकर भी इस बारे में पता कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card इन डॉक्युमेंट्स के बिना नहीं बनेगा, जानें इसके जरिए लोन के लिए क्या है योग्यता
2 PM Kisan Yoajan: अकाउंट में किस्त ट्रांसफर नहीं हो रही तो यहां से मिलेगी मदद, घर बैठे झटपट पता लगेगी वजह
3 Indian Railways, IRCTC: कई राजधानी ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव, जानें नया टाइम टेबल
यह पढ़ा क्या?
X