Automobile: These 7 tips protect your car from theft, Here is how - ताकि चोरी न हो जाए आपकी गाड़ी, ध्यान में रखें ये 7 बातें - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ताकि चोरी न हो जाए आपकी गाड़ी, ध्यान में रखें ये 7 बातें

वर्तमान समय में कम ही सही, एक निश्चित नियमित आय और बैंकों के मन लुभावने ऑफर एक आम आदमी का कार रखने का सपना तो पूरा कर ही देते हैं लेकिन आए दिन कार चोरी की खबरें कहीं न कहीं चिंता कारण बनती हैं। यह चिंता दूर करने के लिए जरूरी हो जाता है कि आप ये सुरक्षा उपाय आजमाएं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फोटो सोर्स- pixabay)

वर्तमान समय में कम ही सही, एक निश्चित नियमित आय और बैंकों के मन लुभावने ऑफर एक आम आदमी का कार रखने का सपना तो पूरा कर ही देते हैं लेकिन आए दिन कार चोरी की खबरें कहीं न कहीं चिंता कारण बनती हैं। यह चिंता दूर करने के लिए जरूरी हो जाता है कि आप ये सुरक्षा उपाय आजमाएं। 1. मौजूदा वक्त में आने वाली ज्यादातर कारों में कई तरह के सॉफ्टवेयर काम करते हैं। कंपनिया भी इस बात को लेकर गंभीर रहती हैं कि ग्राहकों को समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट्स उपलब्ध कराती रहें। इसलिए आपको अपनी आदत में यह बात लानी होगी कि अपनी गाड़ी से जुड़े किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर अपडेट को नजर अंदाज न करें। ऐसा करने पर आपकी गाड़ी की सिक्यॉरिटी काफी हद तक दुरुस्त रहेगी। 2. कार की चाबी साथ में घर ले जाना ही काफी नहीं है, जरूरी यह है कि घर में आप चाबी को आप कहां रखते हैं। अगर इसे आप ऐसी किसी जगह रख देते है जहां आसानी से किसी की नजर पहुंच जाती हो तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसे में इसका कोड या चाबी के चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए चाबी को संभालकर रखें।

3. वायरलैस सिग्नल के जरिये कार का दरवाजा लॉक करना ही इसकी सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है क्योंकि शातिर बदमाश वायरलैस सिग्नल तक की क्लोनिंग कर चोरी करने का तरीका निकाल लेते हैं। ऐसे में कार के दरवाजे को मैनुअली लॉक करना बहुत जरूरी है। 4. आजकल कई नई कारें इंटरनेट के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाती हैं। अगर आपके पास भी यह सुविधा है तो किसी भी तरह के डिफाल्ट पासवर्ड को तुरंत बदल दें।

5. कार की सुरक्षा के लिए उसमें ट्रैकर और रेडियो सिग्नल वाला जीपीएस जरूर लगवाएं, इससे आपको हर वक्त पता रहेगा कि आपकी कार किस जगह पर है। अगर कार चोरी होती है तो जीपीएस ट्रैकर की मदद से पुलिस उसे आसानी से खोज निकालेगी। 6. स्टेयरिंग लॉक लगाना हालांकि पुराना तरीका है लेकिन यह काम करता है। यह चोरों की मेहनत को दोगुना करता है इसलिए चोर ऐसी गाड़ियों पर कम ही माथापच्ची करते हैं। 7. चाबी कभी गाड़ी में लगी न छोड़े, तब भी जब आप पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर पेमेंट के लिए रुकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App