ताज़ा खबर
 

Post office के ATM कार्ड पर मिलती हैं ये सुविधाएं, जानें इसके फायदे

Post office ATM: पोस्ट ऑफिस एटीएम के जरिए आप 25,000 रुपये तक की कैश विदड्राल कर सकते हैं. एक बारी में आप एटीएम से 10,000 रुपये की निकासी कर सकते हैं।

Reliance Jio Prepaid Mobile Number Rechargeप्रतीकात्मक तस्वीर।

Post office ATM: पोस्ट ऑफिस बैंक में खाता खुलवाकर ग्राहक कमर्शियल बैंक की तरह ही सुविधाएं पाते हैं। पोस्ट ऑफिस खातों में कई ऐसे फायदे भी दिए जाते हैं जो कि अन्य बैंकों की तुलना में कई मायनों में अलग होते हैं। पोस्ट ऑफिस के बैंक खातों के साथ मिलने वाले एटीएम अन्य बैंकों के डेबिट कार्ड की तुलना में फीचर्स समेत ट्रांजेक्शन लिमिट, ट्रांजेक्शन चार्ज के मायनों में भी लगभग एक जैसे होते हैं। अगर आपने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट खुलवाया है तो आपको इसके साथ मिलने वाले एटीएम कार्ड के साथ कई फायदे मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस एटीएम के जरिए आप 25,000 रुपये तक की कैश विदड्राल कर सकते हैं. एक बारी में आप एटीएम से 10,000 रुपये की निकासी कर सकते हैं। बात करें एटीएम के साथ मिलने वाली फ्री ट्रांजेक्शन (वित्तीय व गैर-वित्तीय दोनों मामलों में) की तो मेट्रो शहरों में ग्राहकों को तीन फ्री ट्रांजेक्शन की सहुलियत मिलती है।

वहीं अगर ग्राहक गैर-मेट्रो शहरों का है तो उसे 5 फ्री ट्रांजेक्शन करने की सुविधा मिलती है। एक ट्रांजेक्शन में आप अधिकतम 10,000 रुपये कैश निकाल सकते हैं। वहीं इस लिमिट के खत्म होने पर पोस्ट ऑफिस बैंक अपने ग्राहकों से वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये और साथ में जीएसटी चार्ज वसूलता है।

पोस्ट ऑफिस एटीएम से ग्राहकों को फ्री ट्रांजेक्शन की सहुलियत भी मिलती है। ग्राहक देश के किसी भी हिस्से में स्थित पोस्ट ऑफिस बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं हालांकि इसकी लिमिट तय है। ग्राहक एक दिन में पांच ट्रांजेक्शन ही कर सकते हैं।

अधिक जानकारी से लिए आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/Financial/Pages/Content/Post-Office-Saving-Schemes.aspx पर विजिट कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी में रोजाना 113 रु का निवेश आपको दिलाएगा 26 लाख, जानें पूरी स्कीम
2 इमरजेंसी में पड़ जाए ब्लड की जरूरत तो UMANG एप देगी साथ, ऐसे जानें नजदीकी अस्पताल में ब्लड है या नहीं
3 PM Fasal Bima Yojana: बारिश से फसल को हुए नुकसान की होती है भरपाई, ये है अप्लाई करने की शर्तें