ताज़ा खबर
 

ATM से कैश निकालते समय न करें ये गलतियां, पल भर में खाता हो सकता है खाली

ATM Cash Transaction Safety Tips: ठगों के पास ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिए वह आपके एटीएम कार्ड की जानकारी हासिल कर लेते हैं और फिर आपके खाते से भारी रकम निकालते हैं।

फाइल फोटो

ATM Cash Transaction Safety Tips: एटीएम के जरिए कैश निकालने पर आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। एटीएम से कैश निकालने के दौरान थोड़ी सी चूक हमें हजारों रुपये का नुकसान पहुंचा देती है। कई लोग इस बात से अंजान होते हैं कि एटीएम में भी ठग आपको चूना लग सकते हैं।

ठगों के पास ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिए वह आपके एटीएम कार्ड की जानकारी हासिल कर लेते हैं और फिर आपके खाते से भारी रकम निकालते हैं। आज हम आपको ATM से कैश ट्रांजेक्शन करते वक्त क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं कैसे एटीएम के जरिए ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है:-

1. कैश ट्रांजेक्शन के वक्त एटीएम में किसी भी अनजान आदमी से बातचीत न करें

2. डेबिट कार्ड या एटीएम पर पिन नंबर न लिखकर रखें

3. डेबिट कार्ड पिन वक्त-वक्त पर बदलते रहें

4. कार्ड खोने या चोरी होने पर उसे तत्काल संबंधित बैंक की मदद लेकर ब्लॉक करा दें

5. हर लेनदेन के लिए ‘एएमएस सर्विस अलर्ट’ सुविधा का इस्तेमाल करें

6. जब तक एटीएम पर होम स्क्रीन न आ जाए और हरी बत्ती न जले, तब तक ATM से बाहर न जाएं

7. ATM पिन दर्ज करते वक्त अपने हाथ से कीपैड कवर कर लें

8. कैश निकल जाने के बाद किसी तरह की हड़बड़ी में न रहे और एटीएम के होम स्क्रीन पर टर्न करने का इंतजार करें।

ATM कार्ड के बारे में जानकारी चुराकर ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। इसे एटीएम स्कीमिंग कहते हैं। इसमें चोर एटीएम मशीन के कार्ड रीडर के ऊपर नकली कार्ड रीडर फिट कर देते हैं और पासवर्ड जानने के लिए की- बोर्ड के ऊपर स्कैनर लगा देते हैं।

ATM स्कीमिंग से बचने के लिए हमेशा पिन दर्ज करते हुए अपना हाथ कीपैड के ऊपर रख लें। अगर आप इन सावधानियों को एटीएम में कैश निकासी के दौरान फॉलो करेंगे तो निश्चित ही आप किसी भी तरह के फ्रॉड से बच सकेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ अलर्ट रहने की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बुढ़ापे के लिए बेहतरीन है पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मिलता है बैंक से ज्यादा ब्याज, रिटायरमेंट के तुरंद बाद करें निवेश
2 आधार स्तंभ पॉलिसी: LIC के इस प्लान में 28 रुपये रोजाना का निवेश कर पाएं 4 लाख रुपये, मृत्यु लाभ के साथ और भी कई फायदे
3 ग्रॉसरी का सामान ऑर्डर किया पर नहीं हुई डिलीवरी तो यहां करें कॉल, सरकार ने जारी की है हेल्पलाइन