scorecardresearch

ATM Cash Withdrawal Rules: जानिए सभी बड़े बैंकों की एटीएम कैश लिमिट और उनके चार्ज

Charges on Withdrawal in ATMs:बैंकों का चार्ज इस पर भी निर्भर करता है कि आपका बैंक कौन है और आप किस बैंक के एटीएम से कैश निकाल रहे हैं। साथ ही आपके पास कार्ड कौन सा है।

ATM Cash Withdrawal Rules: जानिए सभी बड़े बैंकों की एटीएम कैश लिमिट और उनके चार्ज
ATM Cash Withdrawal Limit Rules: बैंकों के अलग-अलग नियम होने और एटीएम के अक्सर खराब रहने से लोगों के सामने दिक्कतें भी बहुत आती हैं। (Photo- Indian Express File)

Cash Withdrawal From ATM: कैश की जरूरत पड़ने पर अक्सर लोग उसे निकालने के लिए अमूमन एटीएम पर जाया करते हैं, लेकिन सभी को यह जानना जरूरी है कि एटीएम से एक निश्चित संख्या तक ही बिना चार्ज के कैश निकाला जा सकता है। उस संख्या के बाद कैश निकासी पर आपके खाते से बैंक कुछ चार्ज लेता है। यह संख्या अलग-अलग बैंकों तथा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग-अलग है। यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपका बैंक कौन है और आप किस बैंक के एटीएम से कैश निकाल रहे हैं। साथ ही आपके पास कार्ड कौन सा है।

हर महीने में तीन ट्रांजैक्शन मुफ्त होते हैं। इसके बाद अलग-अलग बैंकों का नियम और चार्ज है। रिजर्व बैंक ने पिछले साल एक सर्कुलर जारी कर कहा कि मंथली फ्री ट्रांजैक्शन से अधिक निकासी करने पर 21 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज लगेगा। नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) छह मेट्रो शहरों – दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में स्थित एटीएम के लिए, अन्य बैंक के एटीएम के लिए मुफ्त लेनदेन की अधिकतम सीमा तीन है। जिन ग्राहकों के एकाउंट में न्यूनतम 50 हजार रुपए हर महीने बैलेंस रहता है उनको एसबीआई के एटीएम पर असीमित लेनदेन की सुविधा है, लेकिन मेट्रो शहरों में यह सुविधा नहीं है, वहां केवल मुफ्त लेनदेन की संख्या तीन तक ही सीमित है।

फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर एसबीआई 5 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का शुल्क लेता है। मुफ्त सीमा से अधिक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, ग्राहकों से लागू जीएसटी दरों के अलावा एसबीआई एटीएम पर 5 रुपए और अन्य बैंक एटीएम पर 8 रुपए का शुल्क लिया जाता है।

पीएनबी एटीएम में महीने के 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके अलावा किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपए का चार्ज देना होता है। पीएनबी के अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से ट्रांजैक्शन का नियम अलग है। एक महीने में मेट्रो सिटी में 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर मेट्रो सिटी में 5 फ्री ट्रांजैक्शन का नियम है।

एक्सिस बैंक में रोजाना कैश विड्रॉल लिमिट 50,000 रुपए की है। रोजाना पीओएस ट्रांजैक्शन लिमिट 1,25,000 रुपए है। खाते में पर्याप्त राशि न हो और ट्रांजैक्शन डिक्लाइन हो जाए तो 25 रुपये का चार्ज लगेगा। नॉन होम ब्रांच में एक दिन में 25,000 रुपये का कैश विड्रॉल फ्री है। इससे अधिक ट्रांजैक्शन करने पर प्रति हजार 5 रुपये देना होगा। लिमिट से अधिक कैश जमा करने या निकालने का नियम अलग है। 

महीने में आईसीआईसीआई एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन फ्री

आईसीआईसीआई बैंक में कार्ड और एकाउंट टाइप के हिसाब से अकाउंटहोल्डर को डेली कैश विड्रॉल लिमिट दी जाती है। यह 50,000 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक होता है। अगर आईसीआईसीआई बैंक के अलावा दूसरे बैंक के एटीएम से निकासी की जाए तो प्रति निकासी 10,000 रुपए की सुविधा मिलती है। एक महीने में आईसीआईसीआई एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन फ्री है। उसके बाद के एटीएम विड्रॉल पर 20 रुपए प्लस जीएसटी देना होता है।

एक महीने में एचडीएफसी बैंक के एटीएम से केवल पहली 5 निकासी मुफ्त है। फ्री लिमिट से अधिक के लेन-देन पर नकद निकासी के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपए प्लस टैक्स, गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपए प्लस टैक्स लगता है। किसी अन्य बैंक के एटीएम में सरकारी और निजी बैंक शामिल हैं। 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु) में 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति है और 5 मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर) -वित्तीय) की सुविधा एक महीने में अन्य स्थानों पर दी जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.