ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के बीच ATM कार्ड हो गया एक्सपायर? फिर भी निकाल सकते हैं कैश, ये है तरीका

एटीएम फर्जीवाड़े के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को कार्डलैस विड्रॉल फीचर की सुविधा दे रहे हैं।

Reliance Jio Prepaid Mobile Number Rechargeप्रतीकात्मक तस्वीर।

क्या लॉकडाउन के बीच आपका एटीएम कार्ड एक्सपार हो गया है? लॉकडाउन के चलते आप बैंक जाने और नया कार्ड लेने में असमर्थ हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से कैश निकासी कर सकते हैं। जी हां, ऐसा बिल्कुल संभव है। ऐसा कार्डलैस ट्रांजेक्शन के जरिए किया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को यह सुविधा देता है। एटीएम फर्जीवाड़े के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को कार्डलैस विड्रॉल फीचर की सुविधा दे रहा है।

दरअसल इसके लिए एसबीआई खाताधारक को बैंक की आधिकारिक मोबाइल एप योनो को अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ‘Yono Cash’पर क्लिक करना होगा और ‘ATM Section’में जाकर कैश अमाउंट दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी रिसीव होगा। एसबीआई के जिस भी एटीएम में कार्डलैस ट्रांजेक्शन की सुविधा होगी उसमें जाकर आपको सिर्फ ओटीपी दर्ज करना होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद एटीएम से कैश निकासी हो जाएगी। ध्यान रहे ये ओटीपी चार घंट के लिए वैलिड होता है ऐसे में कैश निकासी चार घंटे के भीतर कर लें क्योंकि इसके बाद ओटीपी वैलिड नहीं रह जाती.

एसबीआई के अलावा आईसीआईसीआई और ऐक्सिस बैंक भी यह सुविधा देते हैं लेकिन जिसका खाता बैंक में हो उन्हें नहीं बल्कि अन्य बैंकों के ग्राहकों को। इसका मतलब अगर आप आईसीआईसीआई के खाताधारक हैं तो आप किसी अन्य बैंक के खाताधारक के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं जिसके बाद वह खाताधारक कार्डलैस ट्रांजेक्शन की सुविधा का लाभ उठा सकेगा।

इसके लिए आईसीआईसीआई अकाउंट होल्डर को जिस भी व्यक्ति को कैश भेजना है उसे अपने नेटबैंकिंग पोर्टल से बेनिफिशयरी की तरह जोड़ना पड़ेगा। इसके बाद कुछ आसाना स्टेप्स को फॉलो करने के बाद कैश निकासी हो जाएगी। ध्यान रहे एटीएम में ओटीपी दर्ज करके ही कैश निकासी होगी इसलिए जरूरी है जिस बैंक खाते में आप पैसे ट्रांसफर करें उसका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास हो या फिर आप खाताधारक से ओटीपी मांग सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 EMI टालने के लिए आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान, SBI ने जारी किया अलर्ट, चंद सेकेंड में खाली हो रहे खाते!
2 ATM से निकले हैं फटे गले नोट? यहां जाकर बदलवा सकते है, आसानी से होगा काम
3 विधवा पेंशन का पैसा आपके खाते में आया या नहीं, घर बैठे मोबाइल से ही करें चेक, ये है तरीका