ताज़ा खबर
 

गलत पिन डालने से ब्लॉक कर बैठे ATM कार्ड? ये है आसानी से अनलॉक करने का तरीका

How to unblock ATM Card: एटीएम में अगर कोई तीन से चार बार गलत पिन डालता है तो बैंक ऐसे कार्ड को 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर देते हैं ताकि किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

How to unblock ATM Card: अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल जाते हैं। हमें कुछ हद तक पिन याद होता है और फिर एटीएम में जाते हैं लेकिन तीन चार गलत पिन डालने के बाद कार्ड ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में हम घबरा जाते हैं और समझ नहीं आता क्या करें और क्या नहीं। लेकिन ऐसी परिस्थिति में आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि 24 घंटे के बाद आपका कार्ड ऑटोमेटिकली फिर से अनब्लॉक हो जाता है।

दरअसल एटीएम में अगर कोई तीन से चार बार गलत पिन डालता है तो बैंक ऐसे कार्ड को 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर देते हैं ताकि किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो। वहीं, कुछ बैंक लंबे समय के लिए इसे ब्लॉक कर देते हैं। वहीं एटीएम में हुई इस गलती के अलावा अगर कार्डधारक ने जानबुझकर या गलती से कार्ड ब्लॉक कर दिया है तो अनब्लॉक करवाने के लिए बैंक को लिखित में एप्लीकेशन देनी पड़ेगी।

एप्लीकेशन के साथ कार्डधारक को अपनी पहचान से जुड़ा कोई दस्तावेज भी देना होगा। वहीं कई बैंक मोबाइल एप्लिकेशन, कस्टमर केयर नंबर और एसएमएस के जरिए भी यह सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल गए हैं तो बेहतर यही रहेगा कि अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर एटीएम कार्ड के नए पिन के लिए आवेदन करें। ऐसा करने से आपका कार्ड न तो ब्लॉक होगा और न ही आपको परेशानी का सामना करना पडे़गा।

वहीं कई बार ऐसा होता है कि कार्डधारक को लगता है कि उसके बैंक खाते से फ्रॉड लेन-देन हुआ है तो ऐसे में तुरंत एटीएम को ब्लॉक करवा देना चाहिए और बैंक में नए कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। ऐसी स्थिति में कार्ड को अनब्लॉक करवाना नुकसानदेह हो सकता है।

Next Stories
1 Aadhaar की वैधता ऐसे करें चेक, फर्जी नंबर देकर कोई नहीं दे सकेगा धोखा
2 PM आवास योजना: डेडलाइन 31 मार्च 2021 तक बढ़ी, घर बनाने के लिए मिल रही 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी
3 Kisan Credit Card बनवाने के लिए इन डॉक्युमेंट्स का करें इस्तेमाल, फ्री में बन जाएगा
ये पढ़ा क्या?
X