ताज़ा खबर
 

बैंक गए बिना ही ATM से ही निपटा सकते हैं ये जरूरी काम, जानें पूरी लिस्ट

बैंक से जुड़े कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आप अपने नजदीकी एटीएम के जरिए भी निपटा सकते हैं। इन एटीएम पर आपको न तो कोई भीड़ मिलेगी।

ATM, QR code, lockdown,covid-19, covid, coronavirus, contactless ATMs, ATMs, ATM pin, ATM, AGS Transactएटीएम से कैश निकासी करता एक ग्राहक।

कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहा हैं। देश में संक्रमितों की संख्या 10 लाख को पार कर चुकी है। रोजाना 500 से ज्यादा लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो रही है। लोग बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलना चाहते। वहीं कुछ काम ऐसे होतें हैं जिनके लिए घर से बाहर निकलना बेहद ही जरूरी होता है। बैंकिंग से जुड़े काम भी इन्हीं में शामिल हैं।

ग्राहकों को इस बात का डर भी सता रहा है कि कहीं बैंक की भीड़भाड़ में वह कोरोना के शिकार न हो जाएं। ऐसे में अगर आपको इसकी चिंता सता रही है तो हम आपको बता दें कि बैंक से जुड़े कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आप अपने नजदीकी एटीएम के जरिए भी निपटा सकते हैं। इन एटीएम पर आपको न तो कोई भीड़ मिलेगी।

बैंक एटीएम से ग्राहक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से जुड़े कुछ काम को पूरा सकते हैं। मसलन इसकी मदद से आप एफडी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम के मेनू में ‘Open fixed deposit’विकल्प को चुनना होता है। यहां आप एफडी का टाइम पीरियड चुनेंगे। वहीं रकम चुनने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करेंगे।

ग्राहक एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट, रेगुलर एसेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला टैक्स की अदायगी भी एटीएम के जरिए पूरी कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को वेबसाइट या ब्रांच में खुद को रजिस्टर कराना अनिवार्य है। वहीं ग्राहकों को एटीएम के जरिए कैश जमा करने की सहुलियत भी मिलती है।

इसके लिए आपको बैंक की लंबी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं। एटीएम कियोस्क के जरिए ग्राहक आसानी से कुछ ही मिनटों में कैश जमा कर सकते हैं। आप अपने ही खाते में नहीं बल्कि दूसरे के खातों में भी पैसा जमा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेरोजगारों को मोबाइल पर ही नौकरी की जानकारी दे रहा ‘ASEEM’ पोर्टल, करें रजिस्ट्रेशन
2 PM Fasal Bima Yojana: 31 जुलाई तक किसान करवा सकते हैं फसल बीमा, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन
3 PM स्वनिधि योजना के लिए मोबाइल एप लॉन्च, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम
ये पढ़ा क्या?
X