ताज़ा खबर
 

Atal Pension Yojna: 25 की उम्र से शुरू कीजिए हर महीने 376 रुपये का निवेश, पांच हजार रुपये पेंशन का हो जाएगा इंतजाम

Atal Pension Yojna: योजना की खास बात यह है कि इसकी शुरुआत असंगठित क्षेत्रों के लोगों को ध्यान में रखकर की गई है, जो अपनी छोटी सी पूंजी लगाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस योजना में 18 से 40 साल के बीच का व्यक्ति निवेश के लिए पात्र है।

2000 rupee noteप्रतीकात्मक तस्वीर

Atal Pension Yojna: अटल पेंशन योजना (एपीवाई) एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसे केंद्र सरकार ने 2015 में लॉन्च किया था। योजना 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का पेंशन मुहैया कराने के लिए है। सरकार का का कहना है कि इस स्कीम का लक्ष्य घरों को दायरे में लाने की बजाए लोगों को इसके दायरे में लाने पर है। इस योजना के तहत भारत का हर नागरिक छोटा सा निवेश कर ज्यादा पैसे कमा सकता है।

योजना की खास बात यह है कि इसकी शुरुआत असंगठित क्षेत्रों के लोगों को ध्यान में रखकर की गई है, जो अपनी छोटी सी पूंजी लगाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस योजना में 18 से 40 साल के बीच का व्यक्ति निवेश के लिए पात्र है।

कैसे मिलेगा 5 हजार रु महीना: एपीवाई में अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र से हर महीने 376 रुपये रिटायरमेंट की उम्र तक निवेश करता है तो प्रति माह पांच हजार रुपये पेंशन का इंतजाम हो जाता है। अगर इस प्रति तीन के हिसाब से देखें तो निवेशकर्ता को 1121 रुपये भरने होंगे। वहीं अर्धवार्षिक 2219 रुपये तो सालाना 4438 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। 60 की उम्र के बाद आपके खाते में हर महीने 5 हजार रुपये आते रहेंगे।

मालूम हो कि इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है। इनकट टैक्स के सेक्शन 80सीसीडी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खोला जा सकता है।

खास बात यह है कि इस योजना में कई बैंकों में अकाउंट खोलने की सुविधा है। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जरिए लाखों लोगों ने इस योजना के लिए खाता खुलावा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Atal Pension योजना में कौन नहीं उठा सकता 5000 रुपये प्रति महीने पेंशन का फायदा? यहां जानें
2 Ayushman Bharat योजना में क्या है अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया? यहां जानें सबकुछ
3 लॉकडाउन में किसानों के खाते में पैसा डालने के बाद अब सरकार ने लॉन्च की Kisan Rath App, कृषि उपज बिक्री होगी आसान
यह पढ़ा क्या?
X