ताज़ा खबर
 

Atal Pension Yojna में रोजाना 7 रुपये निवेश कर पा सकते हैं 60 हजार रु पेंशन! जानें क्या है ये पूरी स्कीम

Atal Pension Yojana: अगर आप इस योजना में अटल पेंशन योजना में रोजाना 7 रुपये बचाकर निवेश करते हैं तो आप सालाना 60 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं।

lic jeevan shiromani, lic jeevan shiromani plan, lic new policy, lic policy, lic jeevan shiromani plan in hindi, lic jeevan shiromani plan interest date, lic jeevan shiromani policy, lic jeevan shiromani policy interest rate, lic jeevan shiromani premieum rate, lic jeevan shiromani details in hindi, lic jeevan shiromani form, lic policy jeevan shiromani, lic jeevan shiromani policy in hindi, lic jeevan shiromani policy plan in hindiभारतीय करंसी। (फाइल फोटो) सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के जरिए अन-ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के कामगरों को रिटायरेंट के बाद पेंशन मुहैया करवाई जाती है। ये योजना 2015 में शुरू की गई थी। 18 साल से 40 साल तक की उम्र के लोग इससे जुड़ सकते हैं। इसमें प्रति माह 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन की गारंटी देती है। अगर आप इस योजना में रोजाना 7 रुपये बचा निवेश करते हैं तो आप सालाना 60 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं।

अब सवाल यह है कि 7 रुपये का रोजाना किया जाने वाला निवेश कितने दिन करना होगा? दरअसल इस योजना में प्रति माह का प्रीमियम भरा जाता है। अगर कोई व्यक्ति 5000 रुपये महीना पेंशन पाना चाहता है तो उसेर 18 साल की उम्र से प्रति माह 210 रुपये यानी रोजाना 7 रुपये का निवेश करना होगा।

60 साल तक ये निवेश करने के बाद उसे प्रति माह 5000 रुपये पेंशन मिलने लगेगी यानी सालाना 60 हजार रुपये। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के जरिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जा रही है। निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है। परिवार के एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खोला जा सकता है।

इस योजना के नियमों के मुताबिक ऐसे लोग जो इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं वे इस योजना में शामिल नहीं हो सकते। केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी इसका फायदा नहीं मिलता। वहीं पहले से ही ईपीएफ और ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहे लोग भी इसमें शामिल नहीं किए जाते।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Pradhan Mantri Mudra योजना में किस तरह के बिजनेस के लिए लोन मिलता हैं? मांगे जाते हैं ये जरूरी डॉक्युमेंट्स
2 कैशलेस या रीइंबर्समेंट Health Insurance Policy में कौन बेहतर? कन्फ्यूजन में हैं तो जानें इनके फायदे और नुकसान
3 डीजल के बाद अब Petrol और CNG की होम डिलिवरी की तैयारी! पेट्रोलियम मंत्री ने दी जानकारी
यह पढ़ा क्या?
X