ताज़ा खबर
 

Atal Pension Yojana से जुड़ने वालों का आंकड़ा 2.63 करोड़ पार, इसमें निवेश कर हर महीने लें पेंशन

Atal Pension Yojana: इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद प्रति माह 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन मिलती है। जितनी कम आयु में जुड़ेंगे, आपको मासिक तौर पर उतना ही कम निवेश करना होगा।

indian currency notesभारतीय करंसी।

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार द्वारा संचालित अटल पेंशन योजना से जुड़ने वालों का आंकड़ा 2.63 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। इस वित्त वर्ष भी 40 लाख के से ज्यादा इस योजना से जुड़े हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक इस वित्त वर्ष (2020-21) में 13 नवंबर तक 40 लाख से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। मोदी सरकार ने 2015 में इस योजना को लॉन्च किया था।

इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद प्रति माह 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन मिलती है। जितनी कम आयु में जुड़ेंगे, आपको मासिक तौर पर उतना ही कम निवेश करना होगा। अटल पेंशन योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है। इस योजना के तहत विशेष रूप से गरीबों और वंचितों को सहारा देनी की कोशिश की गई है। थोड़ी सी बचत और निवेश आपको रिटायरमेंट की उम्र के बाद बड़ा सहारा देगी। गरीब और मजदूर तबके के लोगों के लिए ही ये स्कीम डिजाइन की गई है।

ये हैं स्कीम में निवेश की शर्तें:-

1. 18 से 40 साल की उम्र के असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग इसमें निवेश कर सकते हैं
2. निवेशकर्ता का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी
3. निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को पेंशन मिलने का प्रावधान
4. रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार

इस स्कीम से जुड़ने के लिए आप किसी भी बैंक में विजिट कर सकते हैं। लगभग सभी सरकारी बैंकों से यह योजना संचालित हो रही है। इस स्कीम का फॉर्म आप किसी भी बैंक की वेबसाइट से ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं तो उसे भरकर आपको बैंक में देना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यहां 10 से 20 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी Pulsar 150 और Yamaha FZ बाइक्स, उठाएं फायदा
2 बैंक अकाउंट और पैन को Aadhaar से लिंक करने पर यूजर्स को होता है खतरा? जानें क्या कहता है UIDAI
3 Post Office किसान विकास पत्र स्कीम में एकबार पैसा भरकर पा सकते हैं डबल अमाउंट, मिल रहा इतना ब्याज
यह पढ़ा क्या?
X