ताज़ा खबर
 

Atal Pension Yojana के जरिए हर साल मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन, जानें पूरी स्कीम

Atal Pension Yojana: कम आय वर्ग की समस्या को समझते हुए मोदी सरकार ने 2015 में इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना में 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

Atal Pension Yojana: असंगठित क्षेत्र के नौकरीपेशा लोगों को अक्सर पेंशन की टेंशन सताए रखती है। यह टेंशन तब और बढ़ जाती है जब उम्र बढ़ने लगती है और बुढ़ापा नजदीक आने लगता है। ऐसे वक्त में किसी भी शख्स के लिए जरूरी हो जाता है कि वे अपने लिए हर महीने किसी तरह पेंशन की व्यवस्था कर ले। सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ऐसे ही लोगों की जरूरत को अटल पेंशन योजना के जरिए पूरा करती है।

अटल पेंशन के तहत सरकार सालाना 60 रुपये की अधिकतम पेंशन ऑफर कर रही है। सबसे पहले बात करें इस पेंशन की बेसिक जानकारी की तो यह एक ऐसी पेंशन स्कीम है जो कि सिर्फ असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए ही डिजाइन की गई है। कम आय वर्ग की समस्या को समझते हुए मोदी सरकार ने 2015 में इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना में 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है।

पेंशन फंड रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी की ओर से संचालित इस स्कीम से आप जितनी कम आयु में जुड़ेंगे, आपको मासिक तौर पर उतना ही कम निवेश करना होगा। आप मासिक 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन के लिहाज से निवेश कर सकते हैं, जो आपको 60 वर्ष की आयु के बाद ही मिलेगी।

यानी की इस स्कीम में हर महीने 5 हजार रुपये की गारंटीड पेंशन मिलने पर निवेशकर्ता को सालाना कुल 60 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलते हैं। निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते पॉलिसीधारक की कारणवश मौत होने पर पत्नी को पेंशन मिलती है। यानी आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: किसान बिल के विरोध में यहां जमकर प्रदर्शन, ये ट्रेनों हुई कैंसल तो कुछ के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव
2 PM Kisan Yojana के लिए तैयार हुआ ये राज्य, पर इस शर्त के साथ
3 LIC Jeevan Shanti Policy: एक प्रीमियम भरकर हर महीने 35 हजार रु पेंशन का इंतजाम, जीवनभर मिलता रहेगा फायदा
IPL 2020
X