ताज़ा खबर
 

Atal Pension Scheme: क्या है उम्र की पात्रता? जानें आप पेंशन पाने के हकदार हैं या नहीं

Atal Pension Scheme: जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होगी. जिनकी उम्र 18 साल से कम या 40 साल से ज्यादा होगी, वो इस स्कीम से नहीं जुड़े सकते हैं। हालांकि पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Atal Pension Scheme: केंद्र सरकार साल 2015 से कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए अटल पेंशन योजना का चला रही है। इस पेंशन स्कीम के तहत असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कम आय पाने वाले लोग मामूली निवेश कर अपने लिए पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। अबतक करोड़ों लोग इस स्कीम से जुड़ चुके हैं।

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत ऐसा कोई भी शख्स इस स्कीम का लाभ ले सकता है। संगठित क्षेत्र के कर्मचारी पीएफ आदि के जरिए भविष्य के लिए कुछ रकम जमा कर लेते हैं, पर असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए यह बड़ी चुनौती होती है।

इस स्कीम को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि कितनी उम्र तक के लोग इस स्कीम में निवेश के लिए पात्र हैं? योजना के लिए ऐसे लोग ही पात्र होते हैं जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होगी. जिनकी उम्र 18 साल से कम या 40 साल से ज्यादा होगी, वो इस स्कीम से नहीं जुड़े सकते हैं। हालांकि पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है।

इसमें आपको 60 साल की उम्र में 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 और 5000 रुपये तक मंथली पेंशन मिलने का प्रावधान है। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि पेंशनधारक की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी या पति को फायदा मिलता रहता है।

निवेश के लिए आपका किसी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना चाहिए। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो समय और ऊर्जा बर्बाद करने से बेहतर है कि आप अपने नाम पर पहले एक सेविंग खाता खुलवाएं

Next Stories
1 फ्री में PAN Card बनवाने के लिए इस दस्तावेज की होती है मांग, आपके पास है?
2 Aadhaar Card फ्रॉड से बचने का ये है सबसे कारगर तरीका! कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल
3 PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री मोदी ने भेजे लाभार्थी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये, मिले या नहीं ऐसे करें चेक
ये पढ़ा क्या?
X