scorecardresearch

Atal Pension Scheme: केंद्र सरकार हर महीने देगी 5000 रुपये, जानिए स्कीम की पूरी डिटेल

रिटायरमेंट के बाद कितना पेंशन चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप उम्र के हिसाब से कितना योगदान कर रहे हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपये प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा।

Atal Pension Scheme, Central Government,
‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत 9 मई, 2015 को हुई थी।

केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना चलाई जाती है, जिसका लाभ भारत के नागरिक उठा सकते हैं। मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 में 24 जनवरी तक 71 लाख से अधिक लोगों ने अटल पेंशन योजना का लाभ उठाया था। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ बीके कराड के अनुसार, 24 जनवरी 2022 तक APY के तहत 71,06,743 सब्सक्राइबर्स जुड़ चुके हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में इस योजना से 79 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े थे। इस योजना के तहत कुल सब्‍सक्राइबरों की संख्‍या 3.75 करोड़ के ऊपर है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
सरकार की ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत 9 मई, 2015 को हुई थी। इस योजना को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा संचालित किया जाता है। सरकार की ओर से शुरू की गई यह एक ऐसी पेंशन योजना है, जिसका फायदा 18 साल से 40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है।

इस पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन ली जा सकती है। हालाकि यह लाभ लेने के लिए आपको 20 साल तक का निवेश करना होगा। इस स्‍कीम के तहत सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना चाहिए। पांच हजार रुपये तक का पेंशन पाने के लिए आपको हर महीने किस्‍त जमा करनी होगी।

कितना और कैसे तय होता है योगदान
आपको रिटायरमेंट के बाद कितना पेंशन चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप उम्र के हिसाब से कितना योगदान कर रहे हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपये प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। हालाकि इसके लिए आपको 18 की उम्र से ही निवेश करना होगा। वहीं अगर कोई 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1454 रुपये प्रतिमाह तक का मंथली प्रीमियम देना होगा। इस स्‍कीम के तहत आयकर के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बेनफिट क्लेम कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: PM Kisan की 11वीं किस्त कब होगी जारी? अगर स्टेटस पर दिखे RFT लिखा तो जानिए इसका मतलब

कैसे खोले खाता

>> इसके तहत खाता खोलने के लिए आप दो विकल्‍प का चयन कर सकते है। पहले आप ऑनलाइन और दूसरे में ऑफलाइन में खाता खुलवा सकते हैं।
>> ऑनलाइन आवेदन के लिए बैंक, पोस्‍ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
>> खाता खोलने के फॉर्म बैंक की वेबसाइटों पर भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। व्यक्ति आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
>> आवेदन पत्र अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, ओडिया, मराठी, कन्नड़, गुजराती और बांग्ला में उपलब्ध है।
>> आवेदन पत्र भरकर बैंक में जमा करना होगा।
>> एक वैध मोबाइल नंबर प्रदान किया जाना चाहिए।
>> आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.