ताज़ा खबर
 

बाइक का इंजन ऑयल कितने किलोमीटर पर बदलना चाहिए? यहां जानें डिटेल्स

इंजन ऑयल कम हो जाए या फिर काला पड़ने लगे तो ऐसी परिस्थिति में हर हाल में आपको इंजन ऑयल बदलवा लेना चाहिए। बिना किसी देरी के ऑयल बदलवाने का फायदा ये रहेगा कि आपके इंजन पर इस काले ऑयल का प्रभाव खत्म हो जाएगा।

इंजन ऑयल से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। (फोटो-LINE17)

बाइक की सर्विस के दौरान सबसे अहम इंजन ऑयल बदलना होता है। बाइक का इंजन ऑयल बेहद ही अहम होता है। इंजन को हमेशा फिट रखने के लिए इंजन ऑयल की जरूरत होती है। कई लोगों को यह जानकारी होती है कि इंजन ऑयल कब बदलवाया जाता है तो कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती।

अगर आपके पास भी बाइक है और इंजन ऑयल को लेकर कोई विशेष जानकारी नहीं है तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको कब इसे बदलवाना चाहिए और कब नहीं। आम तौर पर इंजन ऑयल को हर 6,000 किलो मीटर चलाने के बाद एक बार जरूर बदल देना चाहिए।

ये हैं वो CNG कार जो देती हैं बढ़िया माइलेज! जानें कीमत और अन्य डिटेल

हालांकि सिटी एरिया में ट्रैफिक जाम के चलते बाइक उतनी स्मूथ नहीं चलती और बार-बार क्लच पर जोर पड़ता है। ऐसे में हर 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक का इंजन ऑयल बदलवा लेना बेहतर माना जाता है।

इंजन ऑयल कम हो जाए या फिर काला पड़ने लगे तो ऐसी परिस्थिति में हर हाल में आपको इंजन ऑयल बदलवा लेना चाहिए। बिना किसी देरी के ऑयल बदलवाने का फायदा ये रहेगा कि आपके इंजन पर इस काले ऑयल का प्रभाव खत्म हो जाएगा।

बाइक की सर्विस कब करनी चाहिए?

बाइक के इंजन को लंबे समय तक फिट रखने के लिए इसकी सर्विस करवाना बेहद जरूरी होता है। कई लोग सर्विस समय पर करवाना जानते हैं तो कई लोगों को इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती। नतीजन वह अपने इंजन को हर दिन के साथ कमजोर करते जाते हैं। एक दिन ऐसा आता है कि उन्हें अपनी बाइक का इंजन खुलवाकर उसे ठीक करवाना पड़ जाता है। इसका असर उनकी जेब पर भी पड़ता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ इस तरह की परिस्थिति न आए तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स को अपने जहन में डाल लेना चाहिए। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के तमाम एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बाइक के हर 1500 किमी चलने के बाद एक बार कार्ब्युरेटर साफ जरूर करवाना चाहिए।

Next Stories
1 EPFO सदस्यों के लिए खुशखबरी! जेब पर सीधा असर
2 Alto vs Kwid: प्राइस से लेकर डाउनपेमेंट और ईएमआई की जानकारी, जानें आपके बजट में कौन सी बैठ रही फिट
3 सेकेंड हैंड Maruti Swift खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां से खरीदें सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या ?
X