किचन में इस्तेमाल हो रहे LPG को लेकर कहीं आप ये गलती तो नहीं कर रहे? इन बातों का रखें ध्यान

हमारी एक छोटी सी गलती बड़े हादसे का रूप ले सकती है। एक चूक हमारी जिंदभी पर भी भारी पड़ सकती है। ऐसे में इसे इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाना जरूरी होता है।

LPG,cylinder
रसोई गैस फिर से हुई करीब 25 रूपये महंगी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

देशभर में एलपीजी के इस्तेमाल में बीते कुछ साल में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। शहरों के अलावा गांवों और कस्बों में एलपीजी सिलिंडर के जरिए खाना पकाया जा रहा है जबकि पहले ऐसा नहीं था। एलपीजी के बढ़ते इस्तेमाल से लोगों को स्वच्छ ईंधन का विकल्प मिला है।

एलपीजी सिलिंडर का इस्तेमाल करते वक्त कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। हमारी एक छोटी सी गलती बड़े हादसे का रूप ले सकती है। एक चूक हमारी जिंदभी पर भी भारी पड़ सकती है। ऐसे में इसे इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाना जरूरी है:-

– ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर किसी हवादार जगह पर रखना चाहिए। ऐसा करने पर लीक हो रही गैस एक जगह पर एकत्रित न होकर हवा के जरिए अलग-अलग दिशाओं में फैलेगी।

-गैस रिसाव के दौरान इलेक्ट्रिकल स्विच न चलाएं और सुनिश्‍चित करें कि स्‍टोव के नॉब बंद हैं। एक सबसे बड़ी गलती अक्सर लोग करते हैं और वह यह है कि एलपीजी रिसाव का पता लगाने के लिए माचिस की तीली जला देते हैं। ऐसा कतई न करें।

1 जुलाई से हो रहे ये बदलाव, जानें आप पर पड़ने जा रहा क्या असर 

– सिलिंडर की डिलीवरी रिसीव करते हुए यह जरूर जांच लें कि उसपर कंपनी का ही सील लगा हो।
– BIS अप्रुव्ड लाइसेंस जांच कर ही एलपीजी से जुड़े किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदें।
– गैस लीक होने पर कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है। प्रेशर रेग्‍यूलेटर को दायीं ओर मोड़कर बंद स्थिति में रखें और अगर गैस रिसाव की गंध न जाए तो, कामकाज के समय अपने गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को बुलाएं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट