ताज़ा खबर
 

Ayushman Bharat Yojana में आपको भी मिल रहा कवरेज? यहां जानें

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के नाम से भी जानी जाती है, जिसका मकसद करीब 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है।

term insuranceप्रतीकात्मक तस्वीर

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया करवाती है। इसके तहत करोड़ों लोगों को शामिल किया गया है। वहीं सैकड़ों लोग अबतक इस योजना का फायदा ले चुके हैं। ईलाज के दौरान होने वाला भारी खर्च का निर्वहन करने वाली इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। मोदी सरकार की इस योजना से गरीब, वंचित और पिछड़े परिवार और कुछ अन्य लोग लाभान्वित किए जा रहे हैं।।

आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के नाम से भी जानी जाती है, जिसका मकसद करीब 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। आप भी इसका लाभ चाहते हैं या इस योजना के लिए अपनी योग्यता चेक करना चाहते हैं तो एनएचए के पोर्टल- mera.pmjay.gov.in के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपको इसका कवरेज मिलेगा या नहीं।

ये है इसका पूरा प्रॉसेस:-

1. सबसे पहले वेबसाइट ओपन करें
2. अब मांगी गई जगह पर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें
3. वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा, उसे दर्ज करें
4. आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
5. अब अपना राज्य चुनें
6. नाम, नंबर, राशन कार्ड नंबर या राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना यूआरएन संख्या आदि की जानकारी दें
7.अगर आपका नाम सूची में होगा, तो वह स्क्रीन के दाईं ओर दिखाई देगा।

बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं होती। अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPG Gas Cylinder पर इंश्योरेंस अलग से खरीदना पड़ता है? यहां जानें शर्तें
2 Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें कैसे
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है ये खुशखबरी, पेंशनर्स को भी फायदा
यह पढ़ा क्या?
X