क्या अधिक ऐक्टिव लोगों को भी दिल का दौरा पड़ने का अधिक खतरा होता है?

अध्ययन अवधि के अंत में, जो मध्यम और अधिक सक्रिय थे, उनके औसत स्कोर में 3 से 8 की बढोत्तरी देखीह गयी । इसलिए मध्यम और अधिक व्यायाम से धमनियों में कैल्शियम जमा होने लगता है।

Heart Attack, India News, National News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Unsplash)

मैथ्यू फैरो

यह बात तो हर कोई जानता है कि व्यायाम हृदय के लिए अच्छा होता है, इसलिए हाल में आयी यह खबर कई लोगों के लिये चौंकाने वाला हो सकता है कि अधिक व्यायाम करने से धमनियां अवरुद्ध हो सकती हैं। यह अध्ययन मीडिया में व्यापक रूप से प्रकाशित प्रसारित हुआ था। इसमें पाया गया कि अधिक सक्रिय लोगों में कम सक्रिय लोगों की तुलना में अधिक कोरोनरी आर्टरी कैल्शियम (सीएसी) स्कोर होता है। सीएसी स्कोर कोरोनरी धमनियों की दीवारों में कैल्शियम की मात्रा को मापता है – धमनियां जो रक्त की आपूर्ति करती हैं और इसलिए हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन देती हैं।

कोरोनरी (हृदय) धमनियों में कैल्शियम की वृद्धि से व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि कोरोनरी धमनियों में कैल्शियम की उपस्थिति इसका संकेत है कि एक परत जमी हो सकती है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है। इस परत का निर्माण आमतौर पर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का परिणाम होता है, जैसे धूम्रपान करना, शराब पीना, अधिक वजन होना और पर्याप्त व्यायाम न करना। इसलिए डॉक्टर अक्सर हृदय रोग के जोखिम वाले लोगों की पहचान करने के लिए सीएसी स्कोर का उपयोग करते हैं।

दक्षिण कोरिया में यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन और अमेरिका में जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने मार्च 2011 और दिसंबर 2017 के बीच 30 वर्ष और उससे अधिक आयु के 25,000 से अधिक स्वस्थ वयस्कों (मुख्य रूप से पुरुष) के कोरोनरी धमनी कैल्शियम का विश्लेषण किया। अध्ययन अवधि के दौरान इन वयस्कों की कोरोनरी धमनियों में परिवर्तन की निगरानी के लिए दो व्यापक जांच की गई।

शोधकर्ता यह पता लगाना चाहते थे कि क्या शारीरिक गतिविधि और कोरोनरी धमनी के कैल्सीफिकेशन में वृद्धि के बीच कोई संबंध है। इन सभी से यह पता लगाने के लिए एक प्रश्नावली पूरी करायी गई कि उन्होंने प्रत्येक सप्ताह कितना व्यायाम किया। लगभग आधे प्रतिभागियों (47 प्रतिशत) को निष्क्रिय के रूप में वर्गीकृत किया गया था, 38 प्रतिशत को मध्यम रूप से सक्रिय होने के रूप में वर्गीकृत किया गया और 15 प्रतिशत को अधिक सक्रिय (एक दिन में 6.5 किलोमीटर दौड़ने के बराबर) के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

अध्ययन की शुरुआत में किए गए स्कैन में निष्क्रिय समूह में औसत सीएसी स्कोर 9.5, मध्यम सक्रिय समूह में 10.2 और अधिक सक्रिय समूह में 12 का औसत दिखा। अध्ययन अवधि के अंत में, जो मध्यम और अधिक सक्रिय थे, उनके औसत स्कोर में 3 से 8 की बढोत्तरी देखीह गयी । इसलिए मध्यम और अधिक व्यायाम से धमनियों में कैल्शियम जमा होने लगता है।

व्यायाम के लाभ निर्विवाद हैं- हालांकि, शोधकर्ताओं ने व्यायाम के कारण उच्च कोरोनरी धमनी कैल्शियम स्कोर और हृदय संबंधी “घटनाओं”, जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक के बीच कोई संबंध नहीं पाया। तो ऐसी रिपोर्ट जो यह दावा करती है कि व्यायाम ‘‘दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाता है’’ गलत और खतरनाक दोनों हैं। शोधकर्ता इस तरह की व्याख्या के खिलाफ चेतावनी दी। उनका निष्कर्ष था: ‘‘शारीरिक गतिविधि के हृदय संबंधी लाभ निर्विवाद हैं।’’

लेखक ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय में एनाटॉमी एंड मस्कुलोस्केलेटल के लेक्चरार हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट